अभी-अभी

इंटरनेशनल कोर्ट में बैकफुट पर पाकिस्तान, ICJ ने जाधव का वीडियो देखने से किया इनकार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
127
| मई 15 , 2017 , 19:37 IST | हेग

नीदरलैंड के हेग में कुलभूषण जाधव पर सुनवाई के दौरान इंटरनेशनल कोर्ट ने पाकिस्तान को करारा झटका दिया है। आईसीजे ने पाकिस्तान की ओर से पेश किए गए जाधव के कबूलनामे का वीडियो देखने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तान की ओर से पैरोकार ने कहा है कि भारत की याचिका गैर जरूरी और गलत है। भारत ने इस कोर्ट का इस्तेमाल राजनीतिक थियेटर के रूप में किया है। कुलभूषण के पासपोर्ट पर छपे मुस्लिम नाम का जिक्र करते हुए पाकिस्तान ने कहा कि इस विषय पर भारत सफाई देने में असमर्थ रहा है।

Qwfbtjeufy-1491839410

इस मामले में 11 जजों की बेंच सुनवाई कर रही है। कोर्ट के समक्ष भारत की ओर से संयुक्त विदेश सचिव (कानून) वी. डी शर्मा. ने कोर्ट को बताया कि पाकिस्तान ने भारत की मांग ना मान कर वियना संधि का उल्लंघन किया। मामले में भारत ने कोर्ट के समक्ष अपना पक्ष रख दिया है। पाकिस्तान की ओर से मुअज्जम अहमद खान (एजेंट), मोहम्मद फैसल (एजेंट), क्यूसी ख्वार कुरेशी (काउंसिल) आईसीजे में दलील पेश कर रहे हैं।

इससे पहले आईसीजे में अपना पक्ष रखते हुए भारत ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत को कुलभूषण से मिलने के लिए काउंसलर एक्सेस नहीं दिया। आज भारत के सवा अरब लोग न्याय की उम्मीद कर रहे हैं। भारत ने कहा कि न्यायिक मदद के बिना जाधव को फांसी की सजा सुनाई गई और उन्हें ISI ने फंसाया। इस मामले में उनकी मां की अपील तक नहीं सुनी गई। भारत ने कहा कि जाधव की गिरफ्तारी के बाद भारत को कोई जानकारी नहीं दी गई।

57877-yatnewajmb-1494421566


कमेंट करें