खेल

नॉटिंघम में कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी, 25 रन देकर झटके 6 विकेट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1493
| जुलाई 12 , 2018 , 21:58 IST

भारत के चाइनामैन कुलदीप यादव ने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 6 विकेट लेकर  इंग्लैंड की आधी टीम से ज्यादा टीम को पवेलियन भेज दिया। कुलदीप ने 25 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए।

Kuldeep__1

कुलदीप ने सबसे पहले जेसन रॉय को चलता किया।फिर उनकी जगह बल्लेबाजी करने आए जो रूट को चलता कर दिया। इसके बाद कुलदीप ने बेयरस्टो को भी आउट कर दिया। इसके बाद इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने संभलकर बल्लेबाजी की। एक समय ऐसा लगने लगा कि भारत की पकड़ मैच पर ढीली पड़ने लगी है। तभी कप्तान कोहली ने 39वें ओवर में कुलदीप को फिर गेंद थमाई। गेंद हाथ में आते ही कुलदीप ने करिश्मा दिखाया और खतरनाक होते जा रहे बटलर को आउट कर दिया। बटलर को आउट करने के बाद कुलदीप और फॉर्म में आ गए और इसके बाद 45वें ओवर में स्टोक्स और विले को भी चलता कर दिया।

Kuldeep__faffafa

इंग्लैंड हालांकि जोस बटलर (53), बेन स्टोक्स (50) और अंत में मोइन अली (24) तथा आदिल राशिद (22) के दम पर 49.5 ओवरों में सभी विकेट खोने के बाद 268 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा करने में सफल रही। मेजबान टीम को जेसन रॉय और जॉनी बयेर्सटो ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए स्कोर बोर्ड पर 73 रन टांग दिए। दोनों ने 38-38 रन बनाए। लग रहा था कि इंग्लैंड अच्छे स्कोर तक पहुंचेगी लेकिन कुलदीप ने जेसन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। 
यहां से कुलदीप ने एक बार फिर इंग्लैंड के मध्य क्रम को कमजोर कर दिया। उन्होंने अपना अगला शिकार 81 के कुल स्कोर पर जोए रूट (3) को बनाया। एक रन बाद बेयर्सटो भी कुलदीप की फिरकी में फंस गए। 

Kuldeep__2

अब बारी चहल की थी। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन (19) को सुरेश रैना के हाथों आउट कर मेजबान टीम का स्कोर 105 रन पर चार विकेट कर दिया। यहां से स्टोक्स और बटलर ने टीम को संभाला। इन दोनों ने कुलदीप और चहल की जोड़ी को संयम के साथ बिना किसी जोखिम लिए खेला और पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की। लेकिन एक बार फिर कुलदीप भारत को सफलता दिलाने में कामयाब रहे। 

इस बार निशाना बटलर बने। कुलदीप की गेंद लेग स्टम्प के बाहर जाते हुए बटलर के बल्ले का किनारा लेकर महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों में गई। बटलर ने 51 गेंदों का सामना किया और पांच गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया। इस बीच स्टोक्स ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था लेकिन इसके बाद वो अपने खाते में इजाफा नहीं कर सके। कुलदीप की गेंद पर उन्होंने रिवर्स स्वीप खेला लेकिन सिर्धाथ कौल ने गली पर डाइव मार शानदार कैच लपक स्टोक्स की पारी का अंत किया। स्टोक्स ने 103 गेंदें खेलीं और सिर्फ दो चौके लगाए। कुलदीप ने डेविड विले (1) को 216 के कुल स्कोर पर आउट कर अपने छह विकेट पूरे किए। इंग्लैंड की उम्मीदें मोइन से थी जिन्होंने कुछ हद तक अपनी टीम को सही साबित किया। वो हालांकि उमेश यादव की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में विराट कोहली के हाथों लपके गए। राशिद भी उमेश की गेंद पर इसी तरह हार्दिक पांड्या के हाथों में कैच दे बैठे। 

कुलदीप के अलावा उमेश ने दो विकेट लिए जबकि चहल को एक सफलता मिली। अपना पहला वनडे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज सिद्धार्थ काफी महंगे साबित हुए। वो 10 ओवरों में 62 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले पाए।


कमेंट करें