इंटरनेशनल

लास वेगास शूटिंग पर बड़ा खुलासा, शूटर ने फिलीपींस ट्रांसफर किए थे 65 लाख रु

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
110
| अक्टूबर 4 , 2017 , 17:38 IST | लास वेगास

लास वेगास शूटिंग के आरोपी स्टीफन पैडॉक को लेकर अहम जानकारी का खुलासा हुआ है। जानकारी के मुताबिक हमले से कुछ दिनों पहलेस्टीफन पैडॉक ने फिलीपींस के किसी बैंक अकाउंट में 1 लाख डॉलर (65 लाख रुपए) भेजे थे। साथ ही साथ उसने बेहद सावधानी से इस नरसंहार की योजना बनाई थी।

अथॉरिटीज के मुताबिक पैडॉक ने होटल के अपने कमरे और उसके आस-पास कई कैमरे लगा रखे थे। इनकी मदद से उसने अपने तरफ आने वाले लॉ इन्फोर्समेंट या सिक्‍युरिटी अफसरों पर पूरी नजर बनाए रखी थी। बता दें कि अमेरिका में रविवार रात Mandalay Bay रिजॉर्ट एंड कसीनो में एक म्यूजिक कंसर्ट चल रहा था। इस दौरान स्टीफन पैडॉक ने रिजॉर्ट की 32वीं मंजिल से फायरिंग शुरू कर दी। इस हमले में 59 लोगों की मौत हुई और 500 से ज्यादा जख्मी हुए।

इस मामले की जांच करने वाले अफसर पैडॉक की 62 साल की गर्लफ्रेंड मरिलोउ डैनली से भी पूछताछ कर रहे हैं। उससे यह सवाल किया जा रहा है कि वह हमले के बारे में क्या जानती है। FBI मरीलोउ को बुधवार को पूछताछ के लिए यूएस लेकर आई। डैनली हमलावर के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रह चुकी है। हालांकि हमले के वक्त वह यूएस में नहीं थी। अथॉरिटीज यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि पैडॉक ने आखिर 59 लोगों की हत्या क्यों की।

पुलिस पहले ही साजिश में डैनली के शामिल होने से इनकार कर चुकी है। हालांकि, अब भी कई ऐसे अनसुलझे तथ्य हैं जिनकी जानकारी डैनली से मिल सकती है। पुलिस को स्टीफन के कमरे से हमले की प्लानिंग का एक नोट भी मिला है। जांच में सामने आया है कि हमले से पहले स्टीफन ने बंदूकों को मॉडिफाई भी किया था, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों पर हमला किया जा सके।

मारिलोउ डैनली इंडोनेशियाई मूल की ऑस्ट्रेलियाई नागरिक बताई जा रही है। पुलिस के रिकॉर्ड्स बताते हैं कि वह जनवरी 2017 से उसी पते पर रह रही थी जहां स्टीफन पैडॉक रहता था। अमेरिकी मीडिया के मुताबिक, मारिलोउ डैनली एक गैम्बलिंग और कसीनो प्रोफेशनल है। ये 20 साल पहले ऑस्ट्रेलिया से अपने पूर्व पति के साथ यूएस आई थी। बाद में पति की मौत हो गई। डैनली ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर लिखा है, "गर्व से भरी एक मां और दादी, जो जिंदगी को भरपूर जीती है।"

पैडॉक के होटल के कमरे से मिले हथियारों के जखीरे के फोटोज सामने आए हैं। 23 हथियारों में कई आटोमैटिक राइफल्स हैं, जिनसे एक मिनट में 800 राउंड फायर किए जा सकते हैं। होटल रूम से चार डीडीएम4, एक कॉल्ट एआर, तीन एफ-15 और एक ऑटोमैटिक राइफल मिली है। इनका इस्तेमाल आमतौर पर आर्मी करती है। आरोपी के घर से भी 19 हथियार और गोला-बारूद बरामद हुआ है।


कमेंट करें

अभी अभी