नेशनल

अब नेताओं को नामांकन के समय बच्चों और परिजनों के आय का स्त्रोत बताना होगा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
369
| फरवरी 16 , 2018 , 14:03 IST

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि चुनाव लड़ रहे सभी उम्मीदवारों को अपनी पत्नी और बच्चों सहित स्वयं की आय के स्रोत को भी उजागर करना होगा। न्यायमूर्ति जे. चेलमेश्वर की अध्यक्षता में पीठ ने ऐतिहासिक फैसले में कहा कि उम्मीदवारों को चुनाव के लिए नामांकन भरने के दौरान पत्नी और बच्चों की आय सहित स्वयं की आय के स्रोत का खुलासा करना होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उम्मीदवार के साथ उसके आश्रित भी चुनावी शपथपत्र में संपत्ति का खुलासा करेंगे। यानी अब उम्मीदवार के बच्चों की संपत्ति भी वोटर को पता चल जायेगी। इसके अलावा नामांकन के समय उम्मीदवार को अपने और परिजनों के आय का स्त्रोत भी बताना होगा।

Supreme court nwi

अब तक उम्मीदवार और उसकी पत्नी या पति ही चुनावी शपथ पत्र में अपनी संपत्ति की घोषणा करते थे। शीर्ष अदालत के इस आदेश से अब नेताओं के भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी। उम्मीदवार बच्चों के नाम संपति रखकर पैसा बनाने में लगे रहते थे। कोर्ट का यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होगा लेकिन उत्तर-पूर्व राज्यों के चुनावों में इसका असर नहीं होगा क्योंकि वहां नामांकन भरे जा चुके हैं।

अदालत ने गैरसरकारी संस्था 'लोक प्रहरी' द्वारा दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। याचिका पूर्व आईएएस एसएन शुक्ला ने दाखिल की थी। चुनाव आयोग ने इस याचिका का समर्थन किया था।


कमेंट करें