नेशनल

दिव्यांगों के लिए खुशखबरी, अब AC-3 कोच में भी मिलेगा लोअर बर्थ की सविधा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
85
| जुलाई 9 , 2017 , 18:52 IST | नई दिल्ली

भारतीय रेलवे ने दिव्यांगो को बड़ा तोहफा दिया है। दिव्यांग जनों को अब 3एसी में लोअर बर्थ मिलने में कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि भारतीय रेल ने उनकी सुविधा के लिए 3एसी और एक्सप्रेस ट्रेनों में लोअर बर्थ आरक्षित कर दी है। वर्तमान में दिव्यांगों के लिए सिर्फ स्लीपर श्रेणी में ही ऐसे आरक्षण की सुविधा थी।

IMG_1938

अब तक स्लीपर क्लास और जनरल डिब्बे में दिव्यांगों के लिए सीटें सुरक्षित रखी जाती थी। लेकिन इस सुविधा को पहली दफा ऐसी थर्ड क्लास के लिए भी विस्तारित किया गया है। रेलवे बोर्ड के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक 3 एसी कोच में दिव्यांगों को निचली सीटें मुहैया कराने के लिए सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं और अगले दो-तीन दिनों में इसको लागू कर दिया जाएगा।

दरअसल रेल सफर के दौरान दिव्यांग यात्रियों के साथ सीट अलॉटमेंट को लेकर समस्याएं आती थीं। कई बार दिव्यांग को मिडिल या फिर अपर बर्थ अलॉट कर दिया जाता था, जिससे यात्री को सीट तक पहुंचने में दिक्कतें होती थीं। गौरतलब है कि पिछले महीने ही नागपुर से दिल्ली की रेल यात्रा करने वाली पैरा-एथलीट सुवर्णा राज ने दावा किया था कि उन्हें अपर बर्थ अलॉट होने की वजह से अपनी पूरी रात फर्श पर सोकर बितानी पड़ी, जिसके बाद सुवर्णा ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मिलने की इच्छा जताई थी।

8713126151_6e4abf79ab_b

इसके अलावा नए डिब्बों में दिव्यांग फ्रेंडली टॉयलेट बनाए जाने का भी फैसला लिया गया है नए डिब्बों में एक दरवाजा ऐसा भी रखे जाने की बात कही जा रही है जिससे व्हीलचेयर को अंदर ले जाया जा सके।


कमेंट करें