नेशनल

अब हर महीने 4 रुपये बढ़ेंगी LPG सिलेंडर की कीमतें, जल्द ही खत्म होगी सब्सिडी

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
363
| जुलाई 31 , 2017 , 20:14 IST | नई दिल्ली

केंद्र सरकार अब एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने जा रही है। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों को अगले साल मार्च तक सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने के लिए हर माह सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर (14.5 किलोग्राम) के दाम में 4 रुपए की वृद्धि करने के लिए कहा है।

पहले भी सरकार ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन से सब्सिडाइज्ड LPG के रेट्स में हर महीने 2 रुपये तक की बढ़ोतरी करने को कहा था।

अब सरकार ने इस वृद्धि को दोगुना कर दिया है, ताकि सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म किया जा सके। धर्मेंद्र प्रधान ने यह जानकारी लोकसभा में एक लिखित जवाब में दी। प्रत्‍येक परिवार साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी के साथ हासिल करने की पात्रता है। इस सीमा के बाद बाजार मूल्‍य पर सिलेंडर खरीदना होता है।

दिल्ली में अभी 14.2 किलोग्राम वाला सब्सिडाइज्ड LPG 477.46 रुपये पर मिलता है। जबकि पिछले साल जून में यह 419.18 रुपये पर था। वहीं, मार्केट रेट पर मिलने वाले LPG सिलेंडर का दाम अभी 564 रुपये है। प्रधान ने बताया कि जुलाई में LPG पर सब्सिडी प्रति सिलेंडर 86.54 रुपये थी। देश में सब्सिडाइज्ड LPG के 18.11 करोड़ कस्टमर्स हैं। इनमें 2.5 करोड़ गरीब महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले एक साल के दौरान प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत फ्री कनेक्शंस दिए गए थे। नॉन-सब्सिडाइज्ड कुकिंग गैस के यूजर की संख्या अभी 2.66 करोड़ है।


कमेंट करें