लाइफस्टाइल

लखनऊ का खाना यूं ही नहीं है पूरी दुनिया में मशहूर, आप भी लीजिए मजा

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1634
| अप्रैल 2 , 2018 , 16:52 IST

नवाबों का शहर लखनऊ कई मायनों में खास है। लखनऊ को अदब और तहजीब के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। लखनऊ एक ऐसा शहर है जहां के लोग हमेशा मुस्कुराते रहते हैं और खुश रहते हैं। इसीलिए कहा जाता है जनाब, मुस्कुराइये आप लखनऊ में है।

लखनऊ खाने के शौकीनों के लिए जन्नत माना जाता है। यहां के मशहूर टुंडे के कवाब और प्रकाश की कुल्फी नहीं खाई तो समझिए आपका लखनऊ घूमना बेकार हुआ। इसके अलावा भी बहुत कुछ है जिसका स्वाद लिए बिना आपका लखनऊ का टूर अधूरा है।

टुंडे कवाब:

चौक बाजार में स्थित टुंडे की कहानी 100 साल से भी ज्यादा पुरानी है। आपको बता दें, टुंडे अपने लजीज कवाब के लिए प्रसिद्ध है. यहां पर कवाब 100 प्रकार के मसालों से तैयार किया जाता है। तो जनाब लखनऊ आइये और टुंडे के कवाब का स्वाद जरुर चखिए।

टुंडे कवाब Rs 100 – फुल (अनुमानित)

1

बॉम्बे पाव भाजी:

लखनऊ में बॉम्बे जैसी पाव भाजी नहीं खाई तो क्या खाया? जनाब, हजरतगंज के सेंट फ्रांसिस स्कूल के पास जाए और बॉम्बे पाव भाजी का लुफ्त उठाए।

Rs 75- पाव भाजी 1 प्लेट (अनुमानित)

Pav-1-768x460

पाया की नहारी:

अवधी खान-पान में नहारी खाने वालों की भी बहुत संख्या है। इस पकवान के लिए चौक स्थित मुबीन और रहीम की नहारी पूरे शहर में लोकप्रिय है। नहार एक उर्दू शब्द है जिसका अर्थ है सुबह और इसीलिए यह पकवान सुबह के समय खाया जाता है। लखनवी पाया नहारी की खासियत यह है कि इसे 5-6 घंटों तक धीमी आंच पर पकाया जाता है।

6

लखनऊ की बिरयानी:

लखनऊ की बिरयानी पूरे इंडिया में फेमस है। जी हां, जिस तरह हैदराबाद की दम बिरयानी है, उसी तरह से लखनऊ की मटन बिरयानी का भी कोई जवाब ही नहीं। यह अन्यह तरह की बिरयानियों से कुछ हट कर बनाई जाती है।

Maxresdefault

प्रकाश की कुल्फी:

बहुत चटपटा और मसाले दार हो गया चलिए अब मीठा हो जाए. गर्मियों के इस मौसम में कुल्फी का मजा ही कुछ और है। अमीनाबाद जाए और प्रकाश की कुल्फी का स्वाद ले। यह खास तरह की फालूदा कुल्फी क्रीम दूध, पिस्ता, काजू, कार्न फ्लोर और केसर के मिश्रण से बनाई जाती है।

केसर कुल्फी Rs 90- फुल (अनुमानित)

6e4ecebd6d997c191ba6fc6a5085b18f

मक्खन मलाई:

जनाब, लखनऊ आए और मक्खन मलाई की मीठास ना चखी तो क्या चखा, ये मक्खन मलाई आपको हर शहर में नहीं मिलेगी, इसका स्वाद लेने के लिए आपको सुबह के समय चौक के गोलदरवाजे जाना होगा और हां ये मिठाई आपको सिर्फ सर्दियों में मिलेगी।

Rs10, 20, 50 – प्लेट/दोना (अनुमानित)

Malai-makhan-2

शर्मा की चाय:

लखनऊ में दुनिया भर से चाय के शौकीन शर्मा जी की चाय की चुस्की लेने आते है. शर्मा जी की चाय की दुकनियां लाल बाग में है। यहां की कुल्हड़ वाली चाय को एक बार पीने के बाद आप भुला नही पाएगे।

Rs 20/एक चाय (अनुमानित)

C59d286e01304b787b84ab03cab28bde

 

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें