बिज़नेस

लग्जरी और SUV गाड़ियां होंगी महंगी, अब देना होगा 10 फीसदी ज्यादा टैक्स

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
120
| अगस्त 30 , 2017 , 17:22 IST | नई दिल्ली

अगर आप लग्जरी गाड़ियां खरीदने की सोच रहे हैं, तो अब आपको पहले की तुलना में जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। जी हां, मोदी सरकार की कैबिनेट की बैठक में लग्जरी गाड़ियों पर 10 फीसदी सेस बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। बुधवार को मोदी कैबिनेट में यह फैसला लिया गया है। इस फैसले के बाद लग्जरी और SUV गाड़ियां महंगी हो जाएंगी। अभी तक इन गाड़ियों पर कुल टैक्स 43 फीसदी लगता था, जो सेस के 10 फीसदी बढ़ने के बाद 53 फीसदी हो जाएगा।

Driverless-car

वित्त मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किए जाने के बाद SUV समेत बड़ी गाड़ियों के दाम बढ़ सकते हैं। ऐसा अनुमान है कि मिड साइज, लार्ज और SUV की कीमतों में 1 से 3 लाख रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। सरकार द्वारा 10 फीसदी सेस को मंजूरी देने के बाद ऑटोमाबाइल कंपनियों के सामने डिमांड को बरकरार रखने की सबसे बड़ी चुनौती होगी।

Honda

जीएसटी फिटमेंट समिति पर इन कारों पर कुल टैक्स की दरों का आंकलन करने की जिम्मेदारी है। जीएसटी से पहले इन कारों पर 52 से 54.72% टैक्स लगता था जिसमें से 2.5% केंद्रीय बिक्री कर (CST) शमिल था। GST के बाद इन पर कुल कर भार 43% रह गया था।

Jaguar-car

गौरतलब है कि 5 अगस्त को जीएसटी परिषद ने SUV, मध्यम, बड़ी और लक्जरी कारों पर जीएसटी उपकर को बढ़ाए जाने की अनुमति दी थी, क्योंकि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से इन गाड़ियों के दाम कम हो गए थे। पहले इन लग्जरी गाड़ियों पर 55 फीसदी टैक्स लगता था, लेकिन जीएसटी के बाद लगे सेस के बावजूद इन गाड़ियों पर 43 फीसदी टैक्स ही लगता था।


कमेंट करें