ख़ास रिपोर्ट

भारत रत्न सर एम विश्वेश्वरय्या की याद में मनाया जाता है Engineers Day (ख़ास रिपोर्ट)

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
115
| सितंबर 15 , 2017 , 13:24 IST | नई दिल्ली

15 सितंबर यानि आज देशभर में इंजीनियर्स डे मनाया जाता है। इंजीनियर्स डे को मोक्षागुंडम विश्वेश्वरय्या की याद में मनाया जाता है जो कि एक महान इंजीनियर थे और उनके बेहतरीन कार्यों के लिए उन्हें 1955 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। देश भर में बने कई नदियों के बांध, ब्रिज और पीने के पानी की योजनाओं को कामयाब बनाने के पीछे विश्वेश्वरय्या का बहुत बड़ा हाथ है। इन्हीं के कारण देश में पानी की समस्या दूर हुई थी।

15 सितंबर को इंजीनियर के डिग्री होल्डर यादगार के तौर पर मनाते हैं। इस अवसर पर लोग एक दूसरे को इंजीनियर्स डे की फोटो, कार्ड्स, व्हाट्सऐप मैसेज और फेसबुक स्टेटस भेज कर बधाई देते हैं।

देश में नई तरह की फिल्मों की बात हो, या नई तरह की राजनीति की बात इन सबमें इंजीनियर्स का नाम सबसे पहले आता है। आज राजनीति, सिनेमा या फिर क्रिकेट हर क्षेत्र में आपको इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके महारथी मिल जाएंगे। लेकिन इन्हें देखकर लगता है कि इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले किसी भी क्षेत्र में जा सकते हैं।

आइए आपको बताते हैं ऐसे कुछ चुनिंदा इंजीनियर्स के नाम जिन्हें आज हर कोई जानता और पहचानता है।

ब्लॉकबस्टर फिल्म 'बाहुबली' के हीरो प्रभास और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ऐसी शख्सियत हैं जिनसे हर कोई वाकिफ है।

अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री, दिल्ली

देश को भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाने के वादे के साथ राजनीति में कदम रखने वाले केजरीवाल आज दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं। आईआईटी खड़गपुर से पासआउट केजरीवाल अपने अलग-अलग तरीके के प्रयोगों के लिए भी जाने जाते हैं। देश के सबसे मशहूर नेताओं में शुमार 'इंजीनियर' अरविंद केजरीवाल का नाम गिना जाता है।

Arvind_a_1503469195_618x347

मनोहर पर्रिकर, पूर्व रक्षामंत्री, गोवा के मुख्यमंत्री

अपनी सादगी के लिए जाने जाने वाले मनोहर पर्रिकर आईआईटी बॉम्बे से इंजीरियरिंग पासआउट हैं। वह फिलहाल गोवा के मुख्यमंत्री हैं। देश के रक्षा मंत्री रहने के दौरान उनके प्रयोगों को कई सालों तक याद किया जाएगा।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। बिहार की तस्वीर बदलने के लिए इन्हें राजनीतिक गलियारों मे सुशासन बाबू के नाम से पहचाना जाता है।

इनके अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है।


चेतन भगत, लेखक

किताबों के 'बादशाह' चेतन भगत लेखक के साथ-साथ इंजीनियर भी हैं। उन्होंने युवाओं को नॉवेल पढ़ने का चस्का लगा दिया है। भगत ने अपनी किताबों में आसान भाषा और शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। इसी क्रिएटिविटी के चलते चेतन भगत देश में सबसे मशहूर उपन्यासकार हैं।

33

आज चेतन की कई किताबों पर फिल्में बन चुकी हैं। जिनमें थ्री इडियट्स, टू स्टेट्स और हाफ गर्लफ्रेंड फिल्म शामिल है।

प्रभास, 'बाहुबली' के लीड एक्टर

फिल्म 'बाहुबली' के प्रभास ने भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है। वह बीटेक कर चुके हैं। लेकिन परिवार का फिल्मों के प्रति जुड़ाव उन्हें एक्टिंग के पेशे में ले आया।

23

आर माधवन, बॉलीवुड अभिनेता

फिल्म 'थ्री इडियट्स' में एक इंजीनियर का रोल निभाने वाले माधवन ने अपनी असल जिंदगी में भी इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर ही हैं। इसके अलावा माधवन नेशनल कैडेट कोर (NCC) की तरफ से भारत का प्रतिनिधित्व ब्रिटेन में भी कर चुके हैं।

रविचंद्रन अश्विन, ऑलराउंडर, क्रिकेट टीम इंडिया

टीम इंडिया के फिरकी वाले जादूगर और ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने इंफॉरमेशन टेक्नॉलजी में बीटेक किया है। पढ़ाई के बाद उन्होंने एक सॉफ्टवेयर कंपनी में कुछ दिन काम भी किया था।
लेकिन उनके शौक ने उन्हें एक शानदार क्रिकेटर बना दिया, जिसको बच्चा-बच्चा जनता है।

1212

वहीं टीम इंडिया के 'जंबो' यानि अनिल कुंबेल ने 1992 में राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। कुंबले ने अपना फस्ट क्लास डेब्यू हैदराबाद के खिलाफ 1989 में किया जिसमें उन्होंने 4 विकेट लिए। कुंबले ने बतौर खिलाड़ी कई रिकॉर्ड बनाए हैं।

वहीं, दूसरी तरफ एक रिपोर्ट के मुताबिक हर साल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले करीब आठ लाख छात्रों में से तकरीबन 60 फीसद बेरोजगार रह जाते हैं। हर साल कुल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट में से महज 4 फीसदी छात्रों को ही इंटर्नशिप का मौका मिल पाता है।


कमेंट करें