ऑटोमोबाइल

Volvo ने पेश की पहली मेक इन इंडिया एसयूवी XC90, जानें खूबियां

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
110
| अक्टूबर 11 , 2017 , 15:00 IST | नई दिल्ली

स्वीडन की लग्जरी कार निर्माता कंपनी Volvo Cars ने अपना पहला मेक इन इंडिया प्रोडक्ट देश में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने भारत निर्मित XC90 कार लॉन्च की है। XC90 SUV को कंपनी ने बेंगलुरु स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में बनाया है। वॉल्वो कार्स पहले ही इस बात की घोषणा कर चुकी थी कि यह कंपनी 2017 से भारत में अपनी कारों की असेंबलिंग शुरू करेगी। वॉल्वो ने वोल्वा ट्रक्स प्लांट में एक्ससी90 एसयूवी की असेंबलिंग शुरू की है।

वॉल्वो ने यह कदम भारतीय बाजार में प्रवेश करने के 11 साल बाद उठाया है। इस फैसले से ना सिर्फ कंपनी, बल्की ग्राहकों को भी फायदा होने की उम्मीद है। दरअसल स्थानीय असेंबलिंग से कार की कीमत कम हो सकती है।

भारत में वॉल्वो XC90 का डीजल वैरियंट ही फिलहाल असेंबल करेगी। जबकि इसका टी8 प्लग इन हाइब्रिड मॉडल देश में इम्पोर्ट किया जाएगा।

XC90 एसयूवी के अलावा वॉल्वो एसपीए प्लैटफॉर्म पर बने अपने वाहनों को असेंबल करने की भी प्लानिंग कर रही है। इनमें वॉल्वो S90 सिडैन और लॉन्च होने वाली कार XC60 शामिल हैं। इसकी एक्स शोरूम कीमत 72.81 लाख रुपये है। आॅटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस इस एसयूवी का माइलेज 17.2 किलोमीटर प्रति लीटर है, ऐसा कंपनी का दावा है।

फिलहाल, वॉल्वो का कार सेगमेंट में 5 पर्सेंट मार्केट शेयर है और इसे कंपनी ने 2020 तक कम से कम 10 पर्सेंट तक ले जाने का टार्गेट रखा है।


कमेंट करें

अभी अभी