अभी-अभी

किसानों को मिली फडणवीस सरकार की सौगात, 34 हजार करोड़ का कर्ज हुआ माफ

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
234
| जून 24 , 2017 , 17:23 IST

महाराष्ट्र की फडणवीस सरकार ने किसानों को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है। बता दें कि फडणवीस सरकार ने प्रदेश के किसानों के डेढ़ लाख रुपये तक के लोन को माफ करने का घोषणा की। इससे करीब प्रदेश के 90 फीसदी किसानों को फायदा मिलेगा। सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने की इस योजना को छत्रपति शिवाजी महाराज कृषि सम्मान नाम दिया गया है।

इसके साथ ही नियमित रूप से कर्ज भरने वाले किसानों को 25 फीसदी रिटर्न दिया जाएगा। बता दें कि फडणवीस सरकार ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए लोन लेकर ये कर्ज माफी का तोहफा दिया है। सरकार के इस फैसले से सरकारी कोष पर 34 हजार करोड़ रुपये का बोझ बढ़ जाएगा।

किसानों को बड़ी राहत देते हुए मुख्यमंत्री फडनवीस ने कहा कि,

सरकार ने 89 लाख किसानों के डेढ़ लाख रुपये तक के कर्ज को माफ करने का फैसला लिया है और इसके लिए वह बैंकों से कर्ज लेगी।

उन्होंने कहा कि जो किसान वक्त से कर्ज अदा करेंगे उन्हें करीब 38 हजार रुपये की रियायत दी जाएगी। सरकार की इस ऐलान के बाद प्रदेश के 40 लाख किसानों का कर्जा पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्ज माफ करने से सरकार पर बोझ पड़ेगा। इसके लिए हमारे सभी मंत्री और विधायक किसानों की कर्ज माफी के लिए अपनी एक महीने की सैलरी देंगे।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश में कर्ज माफी को लेकर किसान आंदोलन चल रहे है। मध्य प्रदेश में कर्ज माफी को लेकर चल रहे आंदोलन में 6 किसानों की मौत हो गई है। इसके बाद अब महाराष्ट्र में भी कर्ज माफी की मांग उठने लगी, जिसको देखते हुए फडणवीस सरकार ने कर्ज माफी का ऐलान किया।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें