इंटरनेशनल

मलेशिया के पूर्व पीएम के ठिकानों पर छापे, नोटों से भरे कई बैग, बेशकीमती आभूषण बरामद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1507
| जून 27 , 2018 , 19:08 IST

मलेशिया में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रहे पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक के 6 परिसरों पर मारे गए छापे में 27 करोड़ 30 लाख डॉलर (करीब 1872 करोड़ रुपए) की संपत्ति जब्त की गई है।

नजीब रजाक पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप

मलयेशियाई पुलिस के मुताबिक देश के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक पर लगे मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की वजह से उनके ठिकानों पर हुई छापेमारी में कुल 2 करोड़ 73 लाख डॉलर यानी 187 करोड़ रुपये से ज्यादा का सामान जब्त किया गया है।मलेशियाई सामरिक विकास कंपनी, 1मलेशिया डेवलपमेंट बरहाद (1एमजीबी) से जुड़ी जांच के संबंध में पुलिस ने नजीब रजाक के परिसरों से 22.6 करोड़ डॉलर की नकदी और 27.3 करोड़ डॉलर मूल्य के लक्जरी सामान जब्त किए हैं।

27 करोड़ 30 लाख डॉलर की संपत्ति जब्त

वाणिज्यिक अपराध जांच विभाग के प्रमुख अमर सिंह ने बुधवार को मीडिया को बताया कि परिसरों से सोने से भरे 25 बैग, 12,000 आभूषण, 567 लक्जरी हैंडबैग, 423 घड़ियां और 234 सनग्लासेस के अलावा अबतक 26 मुद्राओं में मिली नकदी जब्त की है।

सरकारी कंपनी से निजी खाते में 70 करोड़ डॉलर ट्रांसफर

नजीब रजाक ने मलेशिया डेवलपमेंट बरहाद नामक (एमडीबी) सरकारी कंपनी से 70 करोड़ डॉलर (करीब 4,760 करोड़ रुपये) अपने निजी खाते में ट्रांसफर कराए थे। इन घोटालों के चलते ही उन्हें पिछले महीने हुए आम चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 92 वर्षीय महातिर मुहम्मद देश के प्रधानमंत्री बने। नई सरकार ने घोटालों की जांच के आदेश दिए। इस कड़ी में नजीब के घर पर छापेमारी हुई, जिसमें नोटों से भरे कई बैग, आभूषण और महंगे हैंडबैग बरामद हुए।

41 दिन बाद पुलिस ने किया खुलासा

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह जब्ती छह परिसरों -पूर्व प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास और पुत्रजया स्थित कार्यालय, कुआलालम्पुर के तीन लक्जरी अपार्टमेंट और नजीब के निजी घर- से हुई है। ये छापे पिछले महीने मारे गए थे, लेकिन जब्त किए गए 5 ट्रक सामान की कीमत का अनुमान लगाने और दस्तावेजी कार्रवाई पूरी करने में 41 दिन लग गए। पुलिस ने अब इसका खुलासा किया है।


कमेंट करें