इंटरनेशनल

ऑस्ट्रेलिया में हुआ अजब-गजब ऑपरेशन, देखिए कैसे पैर आया हाथ के काम

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
223
| जनवरी 1 , 1970 , 05:30 IST | ऑस्ट्रेलिया

हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है, जो किसी चमत्कार से कम नहीं । यह मामला ऑस्ट्रेलिया का है जहां पर एक एक पशुपालक के पैर के अंगूठे को हाथ के अंगूठे की जगह पर ट्रांसप्लांट किया गया है। मजदूर के हाथ पर एक बैल ने अपना खुर रख दिया, जिससे अंगूठा हाथ से अलग हो गया था।

घटना के बारे में बताया गया है कि 20 साल के ज़ैक मिशेल पशुपालक है। जब वे खेत में काम कर रहे थे, तब एक बैल ने उनके अंगूठे को बुरी तरह कुचल दिया था। मिशेल ने बताया कि उनके साथ खेत में काम करने वाले दोस्तों ने इस घटना के बाद उनके अंगूठे को बचाने की बहुत कोशिश की दोस्तो ने अंगूठे को बर्फ के साथ कूलर में रखा, लेकिन अंगूठे को बचाने की उनकी कोशिश कामयाब नहीं हो सकी। जिसके बाद उन्होंने मौजूदा ऑपरेशन से पहले दो बार डॉक्टरों को दिखाकर उनके हाथ के कुचले हुए अंगूठे को ही फिर से जोड़ने की कोशिश की। लेकिन डॉक्टर की यह कोशिश भी नाकाम रही। इसके बाद पैर का अंगूठा हाथ में लगाने का निर्णय लिया गया। आठ घंटे का लंबा ऑपरेशन करने के बाद इसमें सफलता मिली।

प्लास्टिक सर्जन सीन निकलिन ने कहा कि उन्हें आश्चर्य नहीं हुआ कि उसने इसे स्वीकार करने में समय लिया। हालांक‍ि यह अपने आप में काफी अदभुत है। अंत में उन्‍होंने बहुत ही खास बात बताई क‍ि अगर आपके पास चार अच्छी उंगलियां हैं, और अंगूठा नहीं है तो आप का हाथ अपने काम का बड़ा हिस्सा खो चुके हैं। यह बात उनको बहुत पहले समझ आ गई थी इसल‍िए उन्‍होंने ऐसा क‍िया।


कमेंट करें