राजनीति

मणिपुर में बिरेन सिंह सरकार ने साबित किया बहुमत, 32 विधायकों का मिला समर्थन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
95
| मार्च 20 , 2017 , 13:40 IST | इंफाल

मणिपुर में एन. बिरेन सिंह की सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया है। बीजेपी के लिए यह पहला मौका है जब मणिपुर में उसकी सरकार बनी है। बीजेपी को कुल 32 विधायकों का समर्थन मिला है। बीजेपी ने ध्वनिमत से विधानसभा में अपना बहुमत साबित कर दिया।

बीजेपी ने राज्य की 60 में से 21 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस को 28 सीटों पर जीत मिली थी। सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद कांग्रेस सरकार बनाने में असमर्थ रही। सरकार बनाने के लिए राज्य में 31 विधायकों की जरूरत होती है और बीजेपी ने बहुमत से एक वोट ज्यादा हासिल किया।

बीजेपी को सपोर्ट करने वाले दलों की बात करें तो एनपीएफ और नगा पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के चार-चार विधायकों ने बीजेपी को समर्थन दिया है। इसके अलावा, तृणमूल कांग्रेस और लोजपा के 1-1 विधायक और 1 निर्दलीय विधायक भी बीजेपी के साथ हैं।

Biren 2

गौरतलब है पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी बिरेन सिंह ने मणिपुर के मुख्यमंत्री पद की शपथ 16 मार्च को ली थी।

शक्ति परीक्षण से पहले विधायकों की बैठक

रविवार की शाम बिरेन सिंह ने इंफाल के एक होटल में अपने समर्थक विधायकों के साथ बैठक की थी। मीटिंग में शक्ति परीक्षण के दौरान पार्टी की रणनीति पर चर्चा हुई। खबरों के मुताबिक इस बैठक में 31 एमएलए शामिल हुए थे।

Biren 4

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव, असम के वित्त मंत्री हिमांता बिस्वा शर्मा भी मीटिंग में मौजूद थे। बैठक में बीजेपी विधायक एस रंजन सिंह को सभी समर्थक विधायकों का संयोजक बनाया गया।

Biren 6

एन बिरेन सिंह का राजनीतिक सफर

बिरेन सिंह का फुटबॉल प्यार उन्हें बीएसएफ में ले गया। इसके बाद बीएसएफ से इस्तीफा देकर उन्होंने क्षेत्रीय समाचार पत्र ‘नाहरोल जी थुआंग’ शुरू किया। हालांकि, उन्होंने पत्रकारिता का कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया था और न ही उन्हें इसका कोई अनुभव था। लेकिन समाचार पत्र सफल रहा। साल 2000 में बिरेन के प्रेस पर पुलिस ने छापा मारा। उनपर राजद्रोह का आरोप लगाया गया। इसके बाद उन्होंने राजनीति में कदम रखा।

Biren 3


कमेंट करें