इंटरनेशनल

जापान में बाढ़ से भारी तबाही का मंजर, 141 लोगों की मौत, दर्जनों लापता

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1397
| जुलाई 10 , 2018 , 12:19 IST

जापान में रिकॉर्ड बारिश के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 141 हो गई है। जबकि दर्जनों लोग लापता है। बचाव दल के लोग पीड़ित परिवारों और लापता लोगों को ढूंढने की कोशिश में जुटे हैं। इस बीच बाढ़ के पानी में गिरावट आनी शुरू हो गई है। वहीं दमकल और आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि 5 जुलाई से शुरू हुई बारिश रुक गई है और देश में बारिश के लिए लागू की गई आपातकाल चेतावनी हटा ली गई है। 



पुलिस, दमकल और सेना प्रभावित इलाकों पर सफाई कर रही है और उन लोगों का पता लगा रही है जो लापता हैं। बाढ़ और भूस्खलन में फंसे लोगों की मदद के लिए 70 हजार से ज्यादा आपातकालीन कर्मचारियों को तैनात किया गया है। सरकार के प्रवक्ता योशिहिदे सुगा ने बताया कि पुलिस, फायर ब्रिगेड और सेना के करीब 73,000 जवान राहत और बचाव कार्यों में जुट हैं। राहत और बचाव अभियान में 700 हेलिकॉप्टरों की मदद भी ली जा रही है।

 


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने आपदा मोचन बल के साथ बैठक में कहा,"हम स्थानीय सरकार के साथ समन्वय कर आपदा पीड़ितों के बीच जरूरी सामानों को वितरित करने के लिए काम करेंगे।" 


बारिश और बाढ़ में हजारों घर क्षतिग्रस्त हो गए। करीब 17,000 घरों की बिजली गुल हो गई है और कई इलाकों में फोन लाइन भी डाउन हैं। भारी बारिश से नदियां उफान पर हैं, लगातार भूस्खलन हो रहे हैं, जिससे इमारतें नष्ट हो गईं और पानी के तेज बहाव में कारें बह गई हैं। इस स्थिति को देखते हुए 20 लाख लोगों को अपने घर छोड़कर सुरक्षित ठिकानों पर जाने को मजबूर होना पड़ा है। 

देखें बाढ़ से तबाही का मंजर-:


कमेंट करें