बिज़नेस

धनकुबेरों की सूची में दुनिया में तीसरे नंबर पर पहुंचे मार्क ज़करबर्ग, वॉरेन बफेट को पछाड़ा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1590
| जुलाई 7 , 2018 , 19:01 IST

फेसबुक के सीईओ मार्क ज़करबर्ग अब दुनिया के तीसरे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। आपको बता दें कि दुनिया के धनी लोगों की लिस्ट में सबसे ऊपर अमेजन डॉट कॉम इंक के फाउंडर जेफ बेजोस हैं। तो वहीं दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स का नाम है।

गौरतलब है कि शुक्रवार को फेसबुक के शेयरों में 2.4 फीसदी के इजाफे के साथ मार्क जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के अनुसार धनी लोगों की सूची में तीसरे पोजीशन पर पहुंच गए।
जकरबर्ग ने अमेरिकी निवेशक और कारोबारी वॉरेन बफे की जगह ली है। 34 वर्षीय मार्क जकरबर्ग की संपत्ति अब बढ़कर 81.6 अरब डॉलर हो गई है, जबकि वॉरेन बफे की संपत्ति 81.2 अरब डॉलर दर्ज की गई है। बता दें कि वॉरेन बफे दुनिया के सबसे कामयाब निवेशक है। उन्होंने, कंपनियों के शेयरों में निवेश कर यह बेशुमार कमाई की है।

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के अनुसार टेक्नोलॉजी से जुड़े लोगों की संपत्ति 5 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है, जो कि किसी भी अन्य क्षेत्र से अधिक है। 2018 में ही जकरबर्क की संपत्ति में 8.83 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है जबकि इस दौरान वॉरेन कि संपत्ति 4.08 अरब डॉलर घटी है।


सबसे धनी लोगों की लिस्ट में पहले नंबर पर जेफ बेजोस की कुल संपत्ति 142 अरब डॉलर हो गई है और 2018 के दौरान उनकी संपत्ति में करीब 43 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। तो वहीं दूसरे नंबर पर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स हैं जिनकी संपत्ति 94.2 अरब डॉलर दर्ज की गई है।


कमेंट करें