अभी-अभी

शहीद के पिता ने लौटाया नीतीश का चेक, कहा- शराब से मरने वाले को 4 लाख और शहीद को 5 लाख

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
242
| अप्रैल 27 , 2017 , 12:44 IST | पटना

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सलवादियों के हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान अभय कुमार के परिवार वालों ने बुधवार को बिहार सरकार द्वारा घोषित पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि लेने से इनकार कर दिया। अभय कुमार सहित नक्सली हमले में सोमवार को शहीद हुए बिहार के सभी छह जवानों का बुधवार को उनके पैतृक गांवों में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया।

अभय के एक नजदीकी रिश्तेदार ने बताया, "हमने बिहार सरकार द्वारा शहीदों के लिए घोषित पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि का चेक लेने से इनकार कर दिया। इतनी छोटी सी राशि देश के दुश्मनों से लड़ते हुए अपना जीवन कुर्बान करने वाले जवान का सम्मान है या अपमान।"

शहीद अभय के परिवार के अन्य सदस्यों ने कहा कि राज्य सरकार सड़क दुर्घटना में या जहरीली शराब पीकर मरने वाले लोगों के परिवार वालों को मुआवजे के रूप में चार लाख रुपये देती है। उन्होंने कहा, "एक शहीद को दिया जाने वाला यह किस तरह का मुआवजा है।"

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए राज्य के जवानों को पांच-पाच लाख रुपये की मुआजवा राशि देने की घोषणा की है। पिछले वर्ष जम्मू एवं कश्मीर के उड़ी में पाकिस्तान की ओर से किए गए हमले में शहीद हुए बिहार के ही एक जवान के परिवार वालों ने भी पांच लाख रुपये की मुआवजा राशि स्वीकार करने से इनकार कर दिया था।


कमेंट करें