ऑटोमोबाइल

इंतजार हुआ खत्म, पावरफुल फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च हुई नई 'स्विफ्ट डिजायर'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
367
| मई 16 , 2017 , 12:20 IST | नई दिल्ली

देश की नंबर वन कार निर्माता कंपनी मारूति सुजुकी ने अपनी नई थर्ड जनरेशन डिजायर को भारत में लॉन्च कर दिया है। मारुति की यह लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान अब एक नए रूप में लॉन्च हुई हैं। यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट के साथ मार्केट में उपलब्ध हैं। मारूति ने इस कार की प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। इस कार को आप मात्र 11 हजार में बुक करवा सकते है। कंपनी ने कुछ डीलरशिप पर इस सेडान कार की बुकिंग शुरू कर दी है।

आपको बता दें, इस कार का सीधा मुकाबला होंडा अमेज, हुंडई एक्सेंट व टाटा टिगोर जैसी कारों से होगा। इसको देखते हुए इस गाड़ी में ग्राहकों को टॉप वेरिएंट में प्रॉजेक्टर हैडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट भी दी गई है। बताया जा रहा है कि यह कार देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। मारुति का दावा है कि नई डिजायर 28.3 किमीप्रली का माइलेज देगी।

Dzire_story_660_042517091706

मारुति सुजुकी डिजायर कार की खासियत:


15 इंच डुअल टोन व्हील्स
एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप
नेवीगेशन की सुविधा
एपल कार प्ले की सुविधा
केबिन व्लैक-बेज़ कलर में
टॉप वेरिएंट जेड प्लस में वुड फिनिशिंग
फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील
एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम

Master

इसमें वही इंजन होगा जो अभी डिजायर में अपनी भूमिका अदा कर रहा है। फिलहाल डिजायार में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीजल इंजन लगा है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। बता दें पुरानी डिजायर में एजीएस गियरबॉक्स का विकल्प केवल डीजल इंजन में ही मिलता था, जबकि पेट्रोल में 4-स्पीड टॉर्क कंवर्टर सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया था। एजीएस गियरबॉक्स वी वेरिएंट से मिलेगा।

Master (1)

नई डिजायर छह कलर ऑक्सफोर्ड ब्लू, शेरवुड ब्राउन, गैलेंट रेड, मैग्मा ग्रे, सिल्की सिल्वर और आर्कटिक व्हाइट में मिलेगी। सुरक्षा के लिहाज से इस गाड़ी में एबीएस, ईबीडी, स्टैंडर्ड ड्यूल एयरबैग जैसे फीचर्स दिए जाएंगे। हाल ही में लॉन्च इग्निस में भी कंपनी ने अपने सभी वेरिएंट में एयरबैग को स्टैंडर्ड किया है। डिजायर का व्हीलबेस बड़ा होगा जिससे इसके केबिन में ज्यादा लोग बैठ सकें।

कंपनी ने इस कार की कीमत में 30,000 से 50,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है, जिस के बाद इस कार की कीमत 5.5 लाख से 9.35 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी गई है।

Msid-58684795,width-400,resizemode-4,NBT-image