विज्ञान/टेक्नोलॉजी

भविष्य में फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आएगा आपका क्रेडिट कार्ड, Mastercard ने की पहल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
104
| अप्रैल 20 , 2017 , 18:48 IST | नई दिल्ली

मास्टरकार्ड द्वारा क्रेडिट कार्ड में एक नई तकनीकि को जोड़ा गया है। जिसके जरिए अब पैसा का भुगतान करना आसान हो जाएगा। दरअसल, इसमें फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किया गया है।

Contactless-cards

दक्षिण अफ्रीका में इस तकनीक का परीक्षण किया गया, जो सफल रहा। यह तकनीक ठीक उसी तरह से काम करती है जिस तरह मोबाइल फोन के जरिए पैसों का भुगतान किया जाता है। इसके लिए बस आपको अपनी उगलियों का इस्तेमाल करना होगा।
वहीं जब कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों से बातचीत की गई तो पता कि बॉयोमैट्रिक हो जाने के बाद फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल आसान नहीं होगा। इसमें गड़बड़ियां भी हो सकती है।

मास्टरकार्ड के सुरक्षा प्रमुख अजय भल्ला कहते है कि, यह तकनीक अतिरिक्त सुविधा और सुरक्षा प्रदान करने में मदद करेगी। इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे लिया या फिर दोहराया जा सके।

Image-Mastercard-EFTPOS

फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल किए जाने के बाद आपका कार्ड गलत हाथों में जाने के बावजूद भी उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

बर्लिन के सिक्योरिटी रिसर्च लैब्स के प्रमुख वैज्ञानिक कार्स्टन नहल ने बीबीसी को बताया कि, मेरे अतीत में मेरे पास एक ग्लास या फिर कुछ और है जिसने मुझे छुआ है। इसी के साथ बताया कि यदि आपकी जानकारी चोरी हो जाती है तो आपके पास विकल्प के तौर पर बदलाव के लिए 9 फिंगरप्रिंट होंगे।

उन्होंने कहा कि डेबिट कार्ड में चिप और पिन के साथ की वजह से, पिन कमजोर कड़ी है और फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल करके हम पिन से छुटकारा पा सकते है। फिंगरप्रिंट की मदद से हम अजीबो-गरीब पासवर्ड का इस्तेमाल करने से बच सकते हैं और इससे आपकी सुरक्षा और बढ़ जाएगी।

Cheqo1xb2nmdfcnmm2ls

दरअसल इसके जरिए पैसे का भुगतान करना आसान हो जाएगा साथ ही आपको अलग-अलग पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन दिनों बढ़ रहे अपराध को ध्यान में रखते हुए मास्टरकार्ड ने इसे बनाया है, इसका इस्तेमाल वही कर सकेगा जिसका फिंगरप्रिंट कार्ड में इस्तेमाल किया गया होगा।