नेशनल

झटका: ट्रेन में अब लोअर बर्थ यूं ही नहीं मिलेगी, देना पड़ सकता है एक्स्ट्रा चार्ज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
213
| मई 15 , 2017 , 15:13 IST | नई दिल्ली

रेलवे इन दिनों ट्रेन में लोअर बर्थ चुनने वालों को लेकर नई योजना बनाने के बारे में विचार कर रही है। जिसके बाद लोअर बर्थ लेने पर यात्रियों को 25 से 50 रुपए तक टिकट बुकिंग कराते समय ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे टिकट बुक करते वक्त बर्थ चुनने का ऑप्शन देता हैं। इसमें यह देखा गया है कि ज्यादातर यात्री लोअर बर्थ ही चुनते हैं।

Train

इसलिए 25 से 50 रुपए लोअर बर्थ चुनने के लिए एक्स्ट्रा चार्ज लेने की तैयारी है। बता दें कि पिछले कुछ वक्त से रेलवे सीधेतौर पर किराए बढ़ाए जाने पर जोर नहीं दे रहा है, बल्कि इसके लिए दूसरे तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है। रेलवे की इस योजना को कमाई के नए तरीके के तौर पर देखा जा रहा है।

वहीं भारतीय रेल ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए देश के 989 स्टेशनों पर 19 हजार सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया है। जिसके लिए सरकार रेलवे को निर्भया फंड से 500 करोड़ रुपए देगी। सीसीटीवी कैमरे स्टेशन के उन हिस्सों पर लगाया जाएगा, जहां से स्टेशन का 80 फीसदी एरिया कवर हो सके।

Indian-Railway-Station-Train-Photography

बता दें कि देशभर में करीब 8हजार रेलवे स्टेशन हैं। जिनमें से 344 स्टेशनों पर पहले से ही सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। गौरतलब है कि साल 2013 में केंद्र सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1000 करोड़ रुपए का निर्भया फंड बनाया था।


कमेंट करें