इंटरनेशनल

मर्केल के बाद मेलानिया ट्रंप भी बिना हिजाब पहने पहुंचीं सऊदी अरब (तस्वीरें)

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
191
| मई 20 , 2017 , 22:33 IST | रियाद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पहले विदेश दौरे पर उनके साथ सऊदी अरब पहुंचीं उनकी पत्नी मेलानिया ने देश में महिलाओं के लिए कड़े ड्रेस कोड का पालन करते हुए पैंट और पूरी बांह का परिधान पहना था, लेकिन यहां महिलाओं के सिर पर नजर आने वाला हिजाब उन्होंने नहीं पहना था।

Dm 1

ट्रंप चार देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव के तौर पर सऊदी अरब पहुंचे हैं। राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा है और इस पूरे दौरे पर मेलानिया उनके साथ होंगी।

क्या कहते हैं सउदी के नियम

सऊदी के कड़े कानून के मुताबिक सऊदी महिलाओं और अधिकांश महिला आगंतुकों को काले रंग का ढीला जामा पहनना होता है। इस पोशाक को सऊदी में अबाया कहते हैं। सऊदी में अधिकतर महिलाएं नकाब पहनती हैं। सऊदी अरब में विदेशी महिलाओं को सिर ढंकने की जरूरत नहीं होती।

Merkel

मर्केल भी बिना हिजाब पहने पहुंचीं थीं सऊदी अरब

हाल ही में इससे पहले जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जब सऊदी अरब आईं थी तो उस दौरान एंजेला बिना अपने सर ढंके नज़र आईं। बता दें कि मर्केल ने अपने देश में बुर्के पर पाबंदी लगाई थी। अपने देश में बुर्के पर पाबंदी लगाने के दौरान मर्केल ने कहा था कि यह उनके देश में बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है, और जहां भी संभव हो सके वहां पर इस पर बैन लगना चाहिए।

मिशेल ओबामा ने भी नहीं ढंका था सिर

गौरतलब है की इससे पहले जनवरी, 2015 में जब मिशेल ओबामा अपने पति बराक ओबामा के साथ सउदी अरब पहुंची थीं तो उन्होंने भी अपना सिर नहीं ढंका था. ओबामा प्रशासन में विदेश मंत्री रहीं हिलेरी क्लिंटन ने भी सउदी अरब की अपनी यात्राओं के दौरान अपना सिर नहीं ढंका था। 

देखें और तस्वीरें

Dm 2

Dm 3

Dm 4

Dm 5

Dm 6

 

 


कमेंट करें