विज्ञान/टेक्नोलॉजी

इन नए फीचर्स के साथ Skype का न्यू वर्जन हुआ लॉन्च, जानिए क्या है ख़ास

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
141
| जून 11 , 2017 , 16:48 IST | नई दिल्ली

वीडियो चैटिंग ऐप स्काइप ने मोबाइल और डेस्कटॉप के लिए नया वर्जन लॉन्च किया है। अब स्काइप के नए वर्जन 8.0 को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि स्काइप के इस नए वर्जन को सिर्फ एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर ही अभी इस्तेमाल कर पाएंगे। आईओएस, विंडोज और मैक यूजर्स को अभी नए वर्जन के इस्तेमाल के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

इस अपडेट को देखकर कह सकते हैं कि कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और स्नैपचैट को टक्कर देने के लिए काफी काम किया है।

Skype-8.0-With-Instagram-Stories

नए स्काइप में क्या है खास:

इस नए अपडेट के बाद स्काइप में अब 3 टैब नजर आएंगे। इनमें चैट्स, कैप्चर और फाइंड टैब शामिल किया गया है।

पहले के मुकाबले ग्रुप चैट को रीडिजाइन किया गया जो अब ज्यादा शानदार दिखता है।

इस नए अपडेट के बाद आप स्काइप के बैकग्राउंड के कलर को अपने पसंद अनुसार भी चेंज कर सकते हैं।

स्काइप के लेटेस्ट वर्जन के जरिए अब आप अपने यादगार पलों को भी शेयर कर सकते हैं जिसके लिए कई ऑप्शन्स दिए गए हैं।

अब आप अपने दोस्त के साथ वीडियो चैट के दौरान emoji के मदद से रिएक्शन भी दे पाएंगे। हालांकि ये सुविधा फेसबुक के मैसेंजर ऐप पर पहले से ही मौजूद है।

Original_skype_emoticons_by_ugosan-d6ub3ro

स्काइप का लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल वीडियो कॉलिंग के लिए करते हैं। ऐसे में आप वीडियो कॉल के दौरान भी रिएक्ट कर सकते हैं। ये सभी सुविधाएं आपको चैट टैप के जरिए ही मिलेगी।

कंपनी ने इसके साथ एक नया 'हाइलाइट' टैब भी जोड़ा है। हाइलाइट टैप के जरिए फोटोज और विडियो से 'हाइलाइट रील' बनाकर आप इसे कॉन्टैक्ट लिस्ट (फोन बुक) में शामिल लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपके फ्रेंड्स इस हाइलाइट को देखकर इस पर रिऐक्ट भी कर सकते हैं।

वहीं, एक टैब और है जिसका नाम है 'कैप्चर', इसके जरिए आप तस्वीर और विडियो बनाकर चैट में पोस्ट कर सकते हैं।

नए स्काइप में एक नया फीचर 'फाइंड' भी ऐड हुआ है जिसके जरिए वेब के किसी भी कॉन्टेंट को ढूंढ सकते हैं। इसमें कॉन्सर्ट टिकट और GIFs जैसी कई चीजें खोजकर चैट में अटैच भी कर सकते हैं।

Unnamed


कमेंट करें