बिज़नेस

GST दरों को लेकर कन्फ्यूज़ हैं? परेशान न हों मोबाइल पर डाउनलोड करें ये App

icon अमितेष युवराज सिंह | 1
239
| जुलाई 8 , 2017 , 17:16 IST | नई दिल्ली

1 जुलाई से देशभर में जीएसटी लागू होने के बाद विभिन्न दरों को लेकर लोगों की बढ़ रही शंका को दूर करने के लिए अब केंद्र सरकार आम लोगों और व्यापारियों को इसके बारे में सही जानकारी देने में लगी है। इसी कड़ी में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 'जीएसटी रेट फाइंडर एप' भी लॉन्च कर दिया है।

इस एप की मदद से लोगों को किसी भी चीज पर लगने वाले जीएसटी दर की सही जानकारी मिल सकेगी। फिलहाल यह एप एंड्राइड स्टोर में उपलब्ध है और जल्द ही इसे ios व विंडोज के लिए भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इसे आप एंड्रायड प्ले स्टोर में GST Rate Finder लिखकर सर्च कर सकते हैं।

ऐसे करें GST Rate Finder का उपयोग:

इस एप को डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही इसे खोलेंगे इसमें आपको तीन ऑप्शन नजर आएंगे। इनमें पहला ऑप्शन टैक्स ऑन गुड्स का है जिसमें शून्य से लेकर 28 प्रतिशत जीएसटी की लिस्ट है।

एप में विभिन्न दरों के मुताबिक वस्तुओं को 7 कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 0.25 प्रतिशत, 3 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत। इसी तरह, सेवाओं को पांच कैटिगरी में बांटा गया है- 0 प्रतिशत, 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत।

Master

इसमें आप जिस भी कैटेगरी में जाएंगे आपको उन प्रोडक्ट्स की जानकारी मिल जाएगी जिन पर टैक्स लगा है। उद्धरण के लिए: आप जानना चाहते हैं कि किन चीजों पर सरकार शून्य प्रतिशत जीएसटी लगाया है तो आप इसमें गुड्स एट जीरे परसेंट पर क्लिक करें और आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी।

ऐसा ही दूसरा ऑप्शन सर्विस टैक्स रेट का दिया गया है। तीसरा ऑप्शन इंफॉर्मेशन का है जिस पर क्लिक करते ही आप जीएसटी वेबसाइट के पेज पर चले जाएंगे जहां और भी जानकारी उपलब्ध है।

इसके अलावा इसमें सर्च का ऑप्शन भी दिया गया है जिसकी मदद से आप सीधे चीजों को सर्च कर सकते हैं। यहां वस्तुओं एवं सेवाओं के नाम सर्च कर उस पर लागू जीएसटी दर का पता किया जा सकता है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें