अभी-अभी

15 अगस्त के बाद मोदी सरकार में बड़ा फेरबदल, जानें किसकी होगी छुट्टी, किसे मिलेगा मौका

राघवेन्द्र द्विवेदी, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
3610
| अगस्त 1 , 2017 , 18:54 IST | नयी दिल्ली

संसद के मॉनसून सत्र के बाद मोदी मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल होगा। कुछ मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है तो वहीं कई नये चेहरे कैबिनेट में शामिल होंगे। इस फेरबदल में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए क्षेत्रीय और जातीय समीकरण साधने की कोशिश की जाएगी। माना जा रहा है कि 11 अगस्त को मॉनसून सत्र ख़त्म होने के बाद कुछ ही दिनों में फेरबदल होगा।

सूत्रों के मुताबिक जिन मंत्रियों का कामकाज औसत या औसत से कम रहा है उनका हटना लगभग तय माना जा रहा है। पिछले कुछ महीनों से प्रधानमंत्री कार्यालय मंत्रियों का रिपोर्ट कार्ड बनाने में लगा है। कामकाज की समीक्षा के बाद तैयार रिपोर्ट के आधार पर ही मंत्रियों का भविष्य तय किया जाएगा। इसके अलावा राज्यों के चुनाव को भी ध्यान में रखा जाएगा।

Modii2

इस साल के आखिर में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव हैं। अगले साल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और कर्नाटक में चुनाव होंगे। बीजेपी इन चुनावों के लिए रणनीति बनाने में लगी है और मंत्रिमंडल के फेरबदल में इस रणनीति की झलक साफ दिखाई देगी।

रक्षा मंत्रालय, शहरी विकास मंत्रालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अलावा पर्यावरण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार अन्य मंत्रियों के पास है। इन चारों मंत्रालयों के लिए नये मंत्री बनाये जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की छुट्टी हो सकती है। ख़बर है नड्डा को हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाकर भेजा जा सकता है। हिमाचल से अनुराग ठाकुर को कैबिनेट में जगह दी जा सकती है। इसके अलावा लघु एवं सूक्ष्म उद्योग मंत्री कलराज मिश्र को मंत्रिमंडल से हटाकर उन्हें राज्यपाल बनाने की चर्चा है। वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण को वापस पार्टी संगठन में लाने की सुगबुगाहट है।

Narendra-modi-parliament

फिलहाल राष्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय सहस्रबुद्धे और प्रभात झा नये मंत्रियों में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि 15 अगस्त के बाद अगले 2-3 दिनों में मंत्रिमंडल में फेरबदल किया जाएगा। फेरबदल की कवायद के केंद्र में अगले लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र फ़ैसले होंगे। एनडीए को मजबूत करने का मकसद भी होगा।


कमेंट करें