नेशनल

दुश्मनों का अब होगा खात्मा, चीन-पाक सीमा पर सैटेलाइट से रखी जाएगी नजर!

अनुराग गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
174
| अगस्त 31 , 2017 , 11:12 IST | नई दिल्ली

पाकिस्तान-चीन सीमा पर लगातार आए दिन हो रही घुसपैठ से परेशान होकर भारत सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। बता दें कि अब सरकार इन सीमाओं पर सैटेलाइट के जरिए नजर रखेगी, ताकी घुसपैठ की कोशिशों को समाप्त किया जा सका। सैटेलाइट के जरिए सीमाओं पर भारत के खिलाफ हो रही गतिविधियों पर ITBP, BSF को रियल टाइम में जानकारी मिल जाएगी।

खबरों के मुताबिक इस पूरी गतिविधियों पर नजर रखने के लिए राजधानी दिल्ली में इसका मुख्यालय बनाया जा सकता है। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक इस तरह का सिस्टम बनाए जाने के लिए गृहमंत्रालय में बैठक हो चुकी है, जिसमें ITBP, BSF, SSB और ISRO के अधिकारियों ने हिस्सा लिया था।

अगर इस सिस्टम को उपयोग में लाया जाता है तो जाहिर सी बात है भारत के चारों तरफ की सीमाओं से होने वाली घुसपैठ की गतिविधियों को समाप्त किया जा सकता है। इसकी मदद से पाकिस्तान की तरफ से आगे वाले आतंकियों और बांग्लादेश सीमा से होने वाली तस्करी पर भी नजर रखी जा सकती है। इसके साथ ही डोकलाम जैसी स्थित दोबारा पैदा न होना इसका भी खासा ख्याल रखा जाएगा।

Borde

इस सिस्टम के जरिए रियल टाइम में होने वाली घटनाओं का पता तुरंत चलेगा। इतना ही सैटेलाइट पर लगे कैमरे का इस्तेमाल कर उस स्थान का क्लिर व्यू देख सकते है और इससे सीमा पर होने वाले कम्युनिकेशन पर भी मदद मिलेगी।


कमेंट करें