ख़ास रिपोर्ट

भारत ही नहीं दुनिया के लीडर बनकर उभर रहे हैं मोदी, गैलप इंटरनेशनल सर्वे में ख़ुलासा

कुलदीप सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
255
| जनवरी 12 , 2018 , 14:46 IST

पीएम नरेन्द्र मोदी ने लोकप्रियता के लिहाज़ से एक नया मुकाम हासिल किया है। मोदी गैलप इंटरनेशनल सर्वे में दुनिया के टॉप-10 लीडर्स में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। खास बात ये है कि मोदी चीन के प्रेसिडेंट शी जिंगपिंग, रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन, ब्रिटेन की प्राइम मिनिस्टर थेरेसा मे, यूएस प्रेसिडेंट ट्रंप और इजराइल के प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू से आगे हैं। गैलप के इस सर्वे में मोदी से ऊपर जो दो नाम हैं वो जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल और फ्रांस के प्रेसिडेंट इमानुएल मैक्रां के हैं।

19

मोदी 22 और 23 जनवरी को स्विटजरलैंड के दावोस में रहेंगे। यहां वो वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में हिस्सा लेंगे। मोदी की दावोस विजिट से पहले गैलप सर्वे में नंबर तीन पर उनका नाम आया है। 
थेरेसा मे चौथे जबकि चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग पांचवे नंबर पर हैं। पुतिन सातवें और सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज आठवें नंबर पर हैं। हैरानी की बात है कि डोनाल्ड ट्रम्प इस लिस्ट में मोदी से आठ रैंक नीचे यानी 11 वें नंबर पर हैं।

2 साल पहले सर्वे में पांचवे नंबर पर थे मोदी 

28

 

गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन के प्रेसिडेंट केंचो स्टोईचेव ने कहा- साफ है कि प्रेसिडेंट ट्रम्प लोगों को बांट रहे हैं। उनके पहले के प्रेसिडेंट्स ने ऐसा नहीं किया। इसका मतलब ये हुआ कि दुनिया अब किसी और नेता को ये रोल देना चाहती है। 
केंचो ने आगे कहा- पुतिन आगे बढ़े हैं। लेकिन, उन्हें लोगों में भरोसा कायम करने के लिए और काम करना होगा। फिर भी, ऐसा पहली बार हुआ है कि इस सर्वे में रूस का कोई नेता यानी पुतिन अमेरिका के किसी नेता से आगे निकले हैं।

गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन यह सर्वे 1977 से लगातार कर रहा है। इस बार सर्वे में 50 देशों के 53769 लोगों ने हिस्सा लिया। 


कमेंट करें