नेशनल

GST पर मोदी ने ली बीजेपी सांसदों की क्लास, कहा- फायदा लोगों को मिलते रहना चाहिए

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
198
| जुलाई 31 , 2017 , 20:44 IST | नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को हरियाणा, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्यों के बीजेपी सांसदों से मिले। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह तय किए जाने की जरूरत है कि GST से आम नागरिकों को लाभ मिलने का सिलसिला जारी रहे। मोदी ने छोटे बिजनेसमैन और ट्रेडर्स से भी कहा कि वे हाल ही में लागू जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) के तहत रजिस्ट्रेशन कराएं क्योंकि संसद सदस्यों ने नए कानून को लेकर छोटे व्यावसायिक उद्यमों (स्मॉल कॉमर्शियल वेंचर्स) के बीच बहुत जोश पैदा किया था।

मोदी ने कहा कि जीएसटी को मंजूर कर लिया गया है और पूरे देश में इसे बहुत ज्यादा समर्थन मिला है। छोटे व्यापारियों को भी नए टैक्स कानून के तहत खुद को रजिस्टर कराना चाहिए। यह तय किया जाना चाहिए कि जीएसटी की बेनिफिट चेन जारी रहे।

सीनियर सिटीजंस को जीएसटी का ज्यादा फायदा मिले

मोदी के साथ मीटिंग में दिल्ली, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के अलावा पंजाब, चंडीगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के बीजेपी सांसद भी शामिल थे। मोदी ने सांसदों से कहा कि वे यह तय करें कि सीनियर सिटीजंस को कल्याणकारी योजनाओं (वेलफेयर स्कीम्स) और नई पेंशन स्कीम 'प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना- PMVVY' का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिले। बता दें कि नई पेंशन स्कीम के तहत सीनियर सिटीजंस को उनके डिपॉजिट पर 8% इंटरेस्ट मिलेगा।

पहाड़ी राज्यों के विकास का किया जिक्र

इस मौके पर मोदी ने पहाड़ी राज्यों के विकास पर भी बात की। उन्होंने बताया कि इन राज्यों में सरकार ने कई नई स्कीम्स पर अमल किया, जिससे लोगों के जीवन में गुणात्मक बदलाव आया है। नतीजे के तौर पर इन राज्यों में जबर्दस्त नौकरियां पैदा हुईं और टूरिज्म भी बढ़ा।

PDS पर क्या बोले मोदी

पुड्डुचेरी और चंडीगढ़ में PDS (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) को बंद करने के मुद्दे पर मोदी ने कहा कि अब पैसा सीधे लाभार्थियों (beneficiaries) के खाते में आएगा, इस मॉडल को दूसरे राज्यों में भी अपनाया जा सकता है। संसद के मौजूदा सत्र के दौरान अपने सरकारी आवास पर मोदी की बीजेपी सांसदों के साथ यह छठी मीटिंग थी। इस मीटिंग को संसदीय मामलों के मंत्री अनंत कुमार ने ऑर्गनाईज किया।


कमेंट करें