खेल

मोहम्मद कैफ ने क्रिकेट को कहा अलविदा, लिखा ऐसा भावुक खत

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1460
| जुलाई 13 , 2018 , 17:13 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन फिल्डरों में शुमार मोहम्मद कैफ ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर होने का ऐलान कर दिया है। मोहम्मद कैफ ने एक्टिंग प्रेसिडेंट और सचिव अमिताभ चौधरी को मेल करते हुए लिखा, मैं आज फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान कर रहा हूं। आज से 16 साल पहले हमने नेटवेस्ट ट्रॉफी को जीता था, मुझे खुशी है कि मैं उस जीत का हिस्सा रहा। मैं काफी खुश हूं कि मुझे भारतीय टीम के लिए खेलने का मौका मिला।

मोहम्मद कैफ ने करीब 12 साल पहले भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था। टीम में वह निचले मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते थे। उनकी फील्डिंग के सभी कायल थे। 37 साल के कैफ ने भारत के लिए 13 टेस्ट, 125 वनडे मैच खेले। 2002 में हुई नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में उन्होंने लॉर्ड्स के मैदान पर 87 रन की यादगार पारी खेलकर टीम को जितवाया था। वह मैच 13 जुलाई को ही खेला गया था।

अपने रिटायर होने की जानकारी कैफ ने ई मेल के करके दी। मेल में कैफ ने लिखा, 'मैं फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायर हो रहा हूं।' बता दें कि इस वक्त भारतीय टीम इंग्लैंड में नेटवेस्ट सीरीज खेलने ही गई हुई है। इस मौके पर रिटायर होते हुए कैफ थोड़े भावुक भी हुए।

Kaif__yuvi__

सौरभ गांगुली की अगुवाई में भारतीय टीम जब भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सुनहरे पन्ने लिख रही थी तो युवराज के साथ कैफ उसका अभिन्न अंग थे। कैफ ने 13 टेस्ट में 32 की औसत से 2753 रन बनाए। वहीं 125 वनडे में उनका औसत 32 रहा। 

Kaif__1

फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़े कैफ

भारतीय क्रिकेट का ये दिग्गज खिलाड़ी राजनीति  में भी हाथ आजमा चुका है। मगर कैफ के सफलता नहीं मिली। कैफ कांग्रेस के टिकट पर साल 2014 में फूलपुर से लोकसभा चुनाव लड़े थे। जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Kaif__electiom

कैफ हिन्दी क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में करियर की दूसरी पारी शुरू कर चुके हैं।


कमेंट करें