अभी-अभी

गंगा-कोसी और तीस्‍ता नदी पर बनेंगे नए पुल, 8300 करोड़ होंगे खर्च, योजना पर काम शुरू

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
100
| मई 18 , 2017 , 15:00 IST | नई दिल्ली

गंगा, कोसी और तीस्ता जैसी नदियों पर पुराने पुलों की जगह नए पुल बनाए जाएंगे। मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट इन नदियों पर बनने वाले पुलों पर 8300 करोड़ रुपए खर्च करेगा। आपको बता दें, मिनिस्‍ट्री के प्‍लानिंग डिपार्टमेंट ने इन योजनाओं पर काम शुरू कर दिया है।

महात्‍मा गांधी सेतु


मिनिस्‍ट्री के मुताबिक, साल 2017-18 में पटना में गंगा नदी पर बने महात्‍मा गांधी सेतु के साथ नया पुल बनाया जाएगा। जिस पर करीब 3000 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। इसके अलावा, इलाहाबाद के फाफा मऊ में भी गंगा रिवर ब्रिज बनाया जाएगा। जिस पर 2000 करोड़ रुपए का खर्च आ सकता है।

Mahatma-gandhi-setu

 

कोसी नदी


बिहार में ही कोसी नदी पर भी एक पुल बनाने की योजना है। मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट के मुताबिक, इस पर 2000 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

तीस्‍ता नदी


इसी तरह तीस्‍ता नदी पर भी एक पुल बनाने की योजना है। वेस्ट बंगाल में बनने वाले इस पुल पर 300 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।

Ministry-of-Road-Transport-and-Highways-Tenders -

चंबल नदी


मिनिस्‍ट्री ऑफ रोड एंड ट्रांसपोर्ट के मुताबिक, राजस्‍थान से गुजर रही चंबल नदी पर भी पुल बनाने का प्रपोजल है। इस पर करीब 250 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसी तरह हैदराबाद में अंबरपेठ फ्लाईओवर पर 250 करोड़ खर्च किए जाएंगे और रेलवे ओवरब्रिजों पर 500 करोड़ रुपए के खर्च का प्‍लान है।

आपको बता दें, मोदी सरकार ने रिवर ब्रिज पर काफी काम किया है। पिछले तीन साल के दौरान सरकार ने वडोदरा-सूरत सेक्‍शन में नर्मदा नदी पर के‍बल ब्रिज बनाया है। यह ब्रिज भारत का सबसे लंबा ब्रिज है। यह ब्रिज एनएचएआई के अहमदाबाद मुंबई सेक्‍शन का पार्ट है। यहां हाईवे ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्‍टम लगाया गया है। इसके अलावा भी कई ऐसी सर्विसेस प्रोवाइड कराई गई हैं, जो बेहद खास हैं।

1200px-Gandhi_Setu_in_Patna,_India


कमेंट करें