नेशनल

इस साल भी सामान्य रहेगा मानसून, 96 फीसदी होगी बारिश

icon कुलदीप सिंह | 0
116
| अप्रैल 19 , 2017 , 09:19 IST | नई दिल्ली

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को घोषणा की कि इस साल देश में सामान्य मानसून होगा, जिससे कृषि क्षेत्र को लाभ होगा। वर्तमान अनुमान के अनुसार, इस बार सामान्य (96 प्रतिशत से पांच प्रतिशत कम ज्यादा) बारिश होगी। आईएमडी के मुताबिक, मौसम की सही तस्वीर का पता जून में चलेगा।

 

आईएमडी के महानिदेशक के.जे.रमेश ने नई दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "वर्तमान अनुमान के अनुसार, इस बार सामान्य (96 प्रतिशत से पांच प्रतिशत कम ज्यादा) बारिश होगी।" भारत में कुल बारिश हालांकि अलनीनो तथा इंडियन ओशियन डाइपोल (आईओडी) की गतिविधियों पर निर्भर करता है।

 

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, मध्यम या मजबूत अल नीनो की संभावना जताई गई है और सकारात्मक आईओडी का मतलब अच्छी बारिश है। सन् 1997 में देश में 102 फीसदी मानसून महसूस किया गया था, जब दोनों परिस्थितियां अनुकूल थीं। केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय के मुताबिक, जलाशयों में वर्तमान में पूरी क्षमता का लगभग 31 फीसदी जल मौजूद है।

 

अलनीनो के कारण ही देश के ज्यादातार इलाकों में लगातार दो साल (2014 और 2015) में सूखे की स्थिति बनी थी। इसके बाद पिछले साल मानसून अच्छा रहा था। तब विभाग ने 106% बारिश का अनुमान लगाया था। पर सामान्य के मुकाबले 97% बारिश हुई थी। 


author
कुलदीप सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में कार्यकारी संपादक हैं

कमेंट करें