नेशनल

अंडमान में समय से पहले मानसून ने दी दस्तक, उत्तर भारत में अभी कोई राहत नहीं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
144
| मई 14 , 2017 , 19:24 IST | नई दिल्ली

तय समय से एक दिन पहले अंडमान-निकोबार में मानसून ने दस्तक दे दी है । मौसम विभाग ने दक्षिणी अंडमान सागर और निकोबार आइलैंड में मानसून के पहुंचने की घोषणा कर दी है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को संकेत दिया था कि मानसून अंडमान सागर के साथ चल रहा है, यह 15 मई तक दक्षिण-पूर्वी बंगाल की कुछ हिस्सों में प्रवेश कर जायेगा।

M,1-1466311810 (1)

मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक विषवत रेखा से बंगाल की खाड़ी की तरफ मानसून का प्रवाह काफी अच्छा नजर आ रहा है। अपने पहले चरण में यह उम्मीद की जा रही है कि मानसून तेजी से दक्षिणी प्रायद्वीप की तरफ बढ़ेगा। बंगाल की खाड़ी में मानसून की हवाओं के आने के साथ ही दक्षिण भारत में मानसून से पहले की मौसमी गतिविधियां बढ़ गई हैं।

Monsoon_Lightning_Strike,_Table_Mesa

उत्तर भारत की बात करें तो यहां पर पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस दस्तक देने जा रहा है और इस वजह से मैदानी इलाकों में तापमान एक बार फिर से ऊपर की तरफ बढ़ने शुरू हो गए हैं। मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अगले दो-तीन दिनों तक तापमान में तकरीबन 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी देखी जाएगी।


कमेंट करें