लाइफस्टाइल

पूरी दुनिया को चपेट में ले रहा है डिप्रेशन, 30 करोड़ लोग हैं शिकार - WHO

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
167
| अप्रैल 1 , 2017 , 12:58 IST | नई दिल्ली

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ताजा अनुमानों के मुताबिक, दुनियाभर में 30 करोड़ से अधिक लोग डिप्रेशन से ग्रस्त हैं। संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य दिवस से पहले डिप्रेशन संबंधी आंकड़े जारी करते हुए कहा,

ये आंकड़ें सभी देशों के लिए एक चेतावनी है कि वे मानसिक स्वास्थ्य के बारे में दोबारा सोचें और तुरंत इसका समाधान निकालें।

Download

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, डिप्रेशन से ग्रस्त लोगों की संख्या 2005 से 2015 के दौरान 18 फीसदी से अधिक बढ़ी है। डिप्रेशन को आत्महत्या के मामलों में एक प्रमुख कारक माना जाता है।

रिपोर्ट के मुताबिक, डिप्रेशन आत्महत्या के लिए मजबूर कर देने का एक महत्वपूर्ण कारक है जिससे हर साल हजारों की संख्या में लोगों की मौत होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मानसिक रोगियों के प्रति पूर्वाग्रह छोड़ने और ऐसे व्यक्तियों को सहारा दिए जाने की ज़रूरत पर भी बल दिया है

Depression-1250897_960_720

आइए जानते हैं कैसे डिप्रेसशन से बचा जा सकता है।

रोजाना व्यायाम करें  


व्यायाम डिप्रेशन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। इससे न केवल एक अच्छी सेहत मिलती है बल्कि शरीर में एक सकारात्मक उर्जा का संचार भी होता है। व्यायाम करने से शरीर में सेरोटोनिन और टेस्टोस्टेरोन हारमोंस का स्राव होता है जिससे दिमाग स्थिर होता है और डिप्रेशन देने वाले बुरे विचार दूर रहते हैं।

28-1364458099-3

नियमित रूप से छुट्टियाँ लें


दृश्यों में बदलाव होते रहना नकारात्मक विचारों को दूर रखने में मददगार होता है। आपके अन्दर पॉजीटिविटी लाने के लिए एक दिन का हॉलिडे ट्रिप ही काफी है। आगे से यदि आप डिप्रेशन महसूस करें तो अपना बैग पैक करें और निकल पड़ें छुट्टी पर।

Holiday-Trip

संतुलित आहार लें


फल, सब्जी, मांस, फलियां, और कार्बोहाइड्रेट आदि का संतुलित आहार लेने से मन खुश रहता है। एक संतुलित आहार न केवल अच्छा शरीर बनता है बल्कि यह दुखी मन को भी अच्छा बना देता है।

28-1364460714-11

अच्छे दोस्त बनायें


अच्छे दोस्त आपको आवश्यक सहानुभूति प्रदान करते हैं और साथ ही साथ डिप्रेशन के समय आपको सही निजी सलाह भी देते हैं। इसके अतिरिक्त, जरूरत के समय एक अच्छा दोस्त साथ होने से नकारात्मकता दूर करने में मदद मिलती है।

Discgroup1

दूसरों को दोष नहीं दें


लोग अक्सर बुरी स्थिति में दूसरों को दोष देते हैं, वे मानते हैं कि ऐसा करने से सब कुछ ठीक हो जाएगा लेकिन ऐसा नहीं होता। तुम्हे यह जानना जरूरी है कि जब कोई बात या स्थिति आपके नियंत्रण से बाहर है तो दूसरों को दोष देने से यह आपके पक्ष में नहीं होगी।

28-1364458633-positivethinking

संगीत सुने


जब आप अवसादग्रस्त होते है तो अच्छा संगीत आपके परेशान मूड को काफी जल्दी ठीक कर सकता है। संगीत में मूड बदलने, मन को उपर उठाने और भावनाओं से उपर उठाने की ताकत होती है। फिर भी ज्यादा भावनात्मक संगीत सुनने से बचना चाहिए, यह आपके मूड पर नकारात्मक असर कर सकता है।

28-1364458797-20

पालतु पशुओं से मिलती है खुशी


अध्ययनों से पता चला है कि पालतू पशु रखने वालें लोग डिप्रेशन से जल्दी निकलते हैं बजाय कि जो लोग अकेले रहते हैं। भावनात्मक रूप से अपने पालतू जानवर से जुड़े रहने से आपको नकारात्मक सोच को दूर करने में मदद मिलेगी।


28-1364458705-16


कमेंट करें