नेशनल

कमला मिल्स अग्निकांड: जांच रिपोर्ट में खुलासा,पब में हुक्कों की वजह से लगी थी आग

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
58
| जनवरी 6 , 2018 , 10:20 IST | मुंबई

मुंबई के कमला मिल्स स्थित पब में हुक्कों की वजह से आग लगी थी। कमला मिल्स आग्निकांड पर आई फायर ब्रिगेड की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मोजो बिस्त्रो में हुक्कों की वजह से आग लगी थी। रिपोर्ट में दोनों पब में नियमों की धज्जियां उड़ाने की भी बात सामने आई है।

बता दें कि इस भीषण हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी। रिपोर्ट इस बात की ओर इशारा करती है कि आग सबसे पहले 'मोजो रेस्तरां' में शुरू हुई और फिर बाद में फैलती-फैलती उससे लगे वन एबॉव पब तक पहुंच गई। पुलिस ने शुरू में कहा था कि ज्यादातर पीड़ित शौचायल में फंसे थे और दम घुटने से लोगों की मौत हो गई थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रत्यक्षदर्शियों से पता चला है कि आग के समय मोजो के रेस्तरां में हुक्का परोसा गया था। रिपोर्ट के अनुसार हुक्का सिगड़ी में कोयले को आंच देने के लिए पंखे का इस्तेमाल किया जा रहा था। इससे चिंगारी उठकर पर्दों में लगी। मोजो से वन अबव पहुंची थी आग। दोनों रेस्टोरेंट में उड़ाई गई नियमों की धज्जियां। यही नहीं, इमरजेंसी एग्जिट को जाने वाले रास्ते पर सामान भरा था।

रिपोर्ट के मुताबिक एक इमरजेंसी एक्जिट होने के बावजूद पब के स्टाफ को इसकी जानकारी ही नहीं थी। बाहर निकलने के रास्ते में बीयर के कंटेनर रखे थे, जिससे न सिर्फ रास्ता बाधित हुआ, बल्कि उनमें भी आग लगते ही विस्फोट हो गया।

छांव के रूप में बांस और कपड़े के इस्तेमाल ने आग को भड़काने में रही-सही कसर भी पूरी कर दी थी।

रिपोर्ट से यह स्पष्ट होता है कि मोजो या वन एबव रेस्तरां में से किसी को भी शराब और हुक्का परोसने की इजाजत नहीं थी। बावजूद इसके वो अपने पब में शराब और हुक्का परोस रहे थे। हालांकि, वहां पर एक इमरजेंसी एग्जिट था मगर पब के स्टाफ इससे अनजान थे।

जांच रिपोर्ट में बताया गया कि रेस्टोरेंट में खाना बनाने के लिए जो उपकरण आग के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे, वह भी अबैध थे और आग बुझाने के लिए रखे गए यंत्र भी बेकार थे। फायर ब्रिगेड ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि रेस्टोरेंट और पब में जिस सजावटी सामान का इस्तेमाल किया गया था, वे ऐसे थे जो आग को बहुत जल्दी पकड़ते हैं और जलने पर भारी मात्रा में कार्बन डाई ऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड गैसे निकलती है।

एक लाख रुपये के इनाम की घोषणा-

मुम्बई पुलिस ने कमला मिल्स परिसर में 1 एबव पब के मालिकों के ठिकाने के बारे में सूचना देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की। पुलिस के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। पब मालिकों कृपेश मनसुखलाल सांघवी, जिगार सांघवी और अभिजीत मंकार गत 29 दिसम्बर को हुई इस घटना के बाद से ही फरार हैं। एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस की टीमें इन तीनों का पता लगाने का प्रयास कर रही हैं और एक लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया था।


कमेंट करें