नेशनल

अब नए लुक में दिखेगी मुंबई पुलिस, बेसबॉल स्टाइल कैप पहनेंगे पुलिसकर्मी

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
122
| अक्टूबर 4 , 2017 , 15:21 IST | मुंबई

मुंबई पुलिस अब नीले रंग की गांधी टोपी की जगह बेसबॉल स्टाइल कैप में नजर आएगी। मुंबई पुलिस को नई कैप सौंप दी गई है। मुंबई पुलिस इस नई कैप को सिर्फ वर्दी के साथ ही पहन सकेगी।

मुंबई पुलिस को पुरानी कैप के साथ काम करने में परेशानी होती थी, कई बार पुलिस को अपराधियों को पकड़ने के लिए उनके पीछे भागना पड़ता था, ऐसे में एक हाथ से टोपी को संभालने में काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। कई बार काम के दौरान टोपी संभालने को लेकर शिकायतें भी हुई है। शिकायत मिलने के बाद एक टीम ने रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया कि मुंबई पुलिस को अपनी टोपी को बदलने की जरूरत है। इसी आधार पर डिपार्टमेंट ने इसे बदलने का फैसला लिया।

Mumbai-police

आपको बता दें कि, मुंबई पुलिस की नई बेसबॉल स्टाइल कैप को बनाने के लिए ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च डेवलपमेंट से मदद ली गई है। इस कैप का रंग नीला रखा गया है। कैप के एक तरफ पर अंग्रेजी और दूसरी तरफ पर मराठी में मुंबई पुलिस लिखा हुआ है। वहीं सामने मुंबई पुलिस का यलो लोगो भी लगाया गया है। कैप के अगले हिस्से में नीली और पीली रंगी की पट्टी भी है।

कैप को मंजूरी मिलने के बाद कैंप सबसे पहले लोकल आर्म्स यूनिट को दी गई, ताकि पता चल सके कि ये टोपी मुंबई पुलिस पर जंचेगी या नहीं।

कैप की कीमत 72 रुपये रखी गयी है और इसे वर्दी में ही पहन सकते हैं। इसके अलावा अगर कोई भी पुलिसकर्मी पूरी वर्दी में नहीं है और इस कैप पहनकर घूम रहा है तो उस पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


कमेंट करें