नेशनल

मुंबई में बारिश ने मचाई तबाही, मकान ढहने से 5 की मौत, रेड अलर्ट जारी

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
129
| अगस्त 30 , 2017 , 10:07 IST | मुंबई

मुंबई में बुधवार को भी तेज बारिश से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। शहर के कई हिस्सों पर 300 मिलीलीटर से भी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। मुंबई में बुधवार को सभी स्कूल और कॉलेजों को बंद रखेन के निर्देश जारी किए गए हैं। बारिश के चलते कई इलाकों में बिजली की व्यवस्था भी पूरी तरह चरमारा गई है।

Rain 3

बीएमसी ने अपने सभी कर्मचारियों को छुट्टियों को रद्द कर दिया है। मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सभी लोगों से घरोँ में ही रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जब तक बहुत जरूरी न हो, कोई भी अपने घरों से बाहर नहीं निकले। वहीं, पीएम मोदी ने सीएम फडणवीस से फोन बात कर केंद्र की तरफ से हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है। पीएम ने मुंबई और प्रभावित इलाकों के लोगों को सुरक्षित रहने और सभी तरह की सावधानियां बरतने की अपील की है।

वहीं बारिश के कारण सूर्य नगर में एक इमारत गिर गई है। इस हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि एक जगह भूस्खलन से एक व्यक्ति की मौत हुई है। इसमें दो लोगों के घायल होने की भी खबर हैं। मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक सुबह 8 बजे से दोपहर 3 बजे तक 105 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Rain 2

मुंबई में मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश के चलते रेल, सड़क और हवाई सेवाओं को बाधित कर दिया गया है। कई इलाकों में जिनमें लोअर परेल, दादर, कुर्ला, अंधेरी, खार पश्चिम, घाटकोपर, सायन और हिंदमाता इलाकों में हजारों वाहन सड़कों पर फंसे खड़े हैं।

Rain 1

मुंबई पुलिस ने बारिश में फंसे लोगों की मदद करने के लिए कॉल, ट्वीट या व्हाट्सऐप पर मैसेज करने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने सभी टोल केंद्रों को हालात सामान्य होने तक टोल ना लेने के निर्देश दिए हैं। वहीं मुंबई में भारी बारिश के बाद नौसेना ने हेलीकॉप्टर और गोताखोरों को तैयार रखा गया है। सरकार ने मुसीबत में फंसे लोगों के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 1916 भी जारी किया है। NDRFकी 10 टीमें मुंबई में तैनात की गईं हैं। NDRF के डीजी संजय कुमार ने बताया कि टीम लगातार स्थानीय प्रशासन के संपर्क में है, जरूरत के मुताबिक टीमों को डाइवर्ट किया जा रहा है।

आपको बता दें कि, शांताक्रूज में तीन घंटे के अंदर 87 मिमी बारिश, दादर (155 मिमी), महालक्ष्मी परिसर (105 मिमी) बारिश रिकॉर्ड हुई है। मुंबई में पिछले 24 घंटों में औसत 15 सेमी बारिश रिकॉर्ड की गई है।


कमेंट करें