नेशनल

सतर्क हो जाइये! अगर आप नेपाल या भूटान जा रहे हैं तो ये चीजें जरूर अपने पास रखें

मनीष शुक्ला, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
228
| अगस्त 1 , 2017 , 17:45 IST | नयी दिल्ली

अगर आप खुद या अपने परिवार के साथ नेपाल या भूटान घूमने का प्लान बना रहे हैं तो सावधान हो जाइए। आपके लिए सावधान रहने की जरूरत इसलिए है क्योंकि अगर आप नेपाल या भूटान पहुँच कर अपनी पहचान के तौर पर अपना आधार कार्ड (विशिष्ट पहचान दस्तावेज) दिखाने वाले हैं तो आपके लिए यह जानना आवश्यक है कि आपका आधार कार्ड नेपाल और भूटान में इमीग्रेशन डिपार्टमेंट में मान्य दस्तावेज की श्रेणी में शामिल नहीं है।

1200px-Aadhaar_Logo.svg

इसलिए यह जरूरी है कि आपको मान्य दस्तावेज़ के तौर पर अपना पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र अपने साथ रखना होगा ताकि आपको दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

दरअसल, मंगलवार को संसद सत्र के दौरान सदन के भीतर सांसद ए राजा अनवर ने गृह मंत्रालय से लिखित सवाल के जरिए यह पूछा कि क्या सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि नेपाल और भूटान की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के मामले में आधार एक वैध पहचान दस्तावेज नहीं है और पासपोर्ट या मतदाता पहचान पत्र इन पड़ोसी देशों की यात्रा करने के लिए आवश्यक है?

Tour6-1

इसके जवाब में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर ने कहा कि आव्रजन ब्यूरो के नियमों के अनुसार भारतीय नागरिकों के संबंध में नेपाल और भूटान की यात्रा के लिए आधार (विशिष्ट पहचान दस्तावेज) स्वीकार यात्रा दस्तावेज नहीं है।

इसलिये ये जरूरी है कि जब भी आप नेपाल या भूटान की यात्रा पर जाए अपना मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट अपने पास जरूर रखें।


कमेंट करें