नेशनल

पूर्वोत्तर में बाढ़ की तबाही का मोदी ने लिया जायजा, 2350 करोड़ के पैकेज का ऐलान

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
228
| अगस्त 1 , 2017 , 17:29 IST | गुवाहाटी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में बाढ़ के हालात का जायजा लेने के बाद पूर्वोत्तर के लिए 2,350 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया है।

इससे पहले सोमवार को ही पीएम ने बाढ़ पीड़ितों के लिए 2-2 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान कर दिया था। वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि मोदी ने राज्य में बाढ़ के कारण गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए भी 50,000-50,000 रूपये की सहायता की घोषणा की है।

बाढ़ के हालातों को लेकर बैठक की जा रही है , जिसकी अध्यक्षता पीएम नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। इसमें असम के सीएम सर्वानंद सोनोवाल और उनकी पूरी कैबिनेट के मंत्री और अधिकारी मौजूद हैं। राज्य सरकार पीएम नरेंद्र मोदी को ज्ञापन सौंपने जा रही है कि असम में आई बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाए। राहत के लिए प्रथम चरण में ही 1150 करोड़ की सहायता चाहिए। असम सरकार चाहती है कि ये रुपया जल्द से जल्द जारी किया जाए।

अपने दिन भर के दौरे में, मोदी अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड के मुख्यमंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और स्थिति पर चर्चा करेंगे।

असम में दो बार आए बाढ़ से 29 जिलों में 25 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। एनडीआरएफ समेत स्थानीय प्रशासन बड़े स्तर पर राहत व बचाव कार्य चला रही है।
एक आंकड़े के मुताबिक कम से कम 1,40,000 लोग विस्थापित हुए हैं और कम से कम 26,000 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। बाढ़ के कारण 80 फीसदी काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान डूबा हुआ है, जिसके कारण 218 जानवर व 17 गैंडे डूब चुके हैं।

बता दें कि असम में बाढ़ से इस साल अब तक 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इससे पहले पिछले मंगलवार को मोदी ने गुजरात के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया था।गुजरात में सोमवार तक बाढ़ के कारण मरने वालों की संख्‍या 186 के पार पहुंच गई थी। वहीं असम में भी बाढ़ से जानमाल का काफी नुकसान हुआ है। असम में बाढ़ से हालात बेहद बिगड़ गए हैं।


कमेंट करें