नेशनल

वाराणसी से कोलंबो के बीच शुरू होगी सीधी फ्लाइट सेवा, श्रीलंका में पीएम मोदी का एलान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
175
| मई 12 , 2017 , 12:35 IST | कोलंबो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में वेसाक डे पर होने वाले समारोह में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने अगस्त से वाराणसी से कोलंबो के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू करने का एलान किया। इस विमान सेवा के शुरू होने के बाद कुशीनगर जाने में आसानी होगी।

इसके साथ ही आप बाबा काशीनाथ के दर्शन भी कर सकेंगे। यह सेवा अगस्त में शुरू होगी। पीएम मोदी ने कहा कि वेसाक डे बौद्ध धर्म का सबसे बड़ा त्योहार है। श्रीलंका से हमारा पुराना नाता है। भारत से ही बौद्ध धर्म श्रीलंका पहुंचा है।

मोदी ने कहा कि भारत, बुद्ध की धरती है। बुद्ध के समय से ही भारत-श्रीलंका के बीच दोस्ती शुरू हुई। भारत, श्रीलंका के आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर भी निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि आज के समय में दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती शांति स्थापित करना है। शांति के लिए राष्ट्रों के बीच संघर्ष जरूरी नहीं है। आतंकवाद नफरत और हिंसा पर आधारित मानसिक स्थिति का नतीजा है। दक्षिण एशिया में आतंकवाद सिर्फ विध्वंस की भावनाओं के साथ अपनी जड़ें जमा रहा है।

समुद्री इलाकों की सुरक्षा हमारे लिए सबसे अहम

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि निवेश और कारोबार में श्रीलंका हमारा अहम सहयोगी है। पीएम ने कहा कि समुद्री इलाकों की सुरक्षा करना काफी जरूरी है। भारत हमेशा ही श्रीलंका के साथ खड़ा होगा।

Modi 1

पीएम ने कहा कि निवेश और कारोबार में श्रीलंका हमारा अहम सहयोगी है। समुद्री इलाकों की सुरक्षा करना काफी जरूरी है। भारत हमेशा ही श्रीलंका के साथ खड़ा होगा।

मोदी के दौरे से चीन को झटका

श्रीलंका ने कोलंबो में पनडुब्बी खड़ा करने के चीन की गुजारिश को ठुकरा दिया है। चीनी पनडुब्बी को खड़ा करने की इजाजत को लेकर 2014 में भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया था। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया, उन्होंने (चीन) 14 मई और 15 मई को पनडुब्बी खड़ा करने की इजाजत मांगी थी। हमने इनकार कर दिया था। सरकारी सूत्रों ने कहा कि भविष्य में भी ऐसी गुजारिशों को ठुकरा दिया जाएगा।

Pm with srilankan prez


कमेंट करें