नेशनल

सीता जी के मायके से श्रीराम के घर तक ऐसे चलेगी बस...

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
491
| मई 11 , 2018 , 15:47 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व उनके नेपाली समकक्ष के.पी.शर्मा ओली ने शुक्रवार को जनकपुर से उत्तर प्रदेश के अयोध्या को जोड़ने वाली बस सेवा को संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाई। प्रधानमंत्री मोदी ने ओली से कहा, "मेरे भाई, यह स्वागत सभी भारतीयों का सम्मान है। आपने यहां जिस तरीके से मेरा स्वागत किया, मैं उससे बहुत खुश हूं।"

इस बस का नाम जनकपुर-अयोध्या है। यह बस नेपाल के जनकपुर से सीतामढ़ी होते हुए गोरखपुर और फिर अयोध्या पहुंचेगी। इस बस में 35 सीटें हैं। हरी झंडी दिखाने के बाद इस बस में नेपाल के 10 अधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल भारत आएगा। बस रात को 11 बजे गोरखपुर में विश्राम करेगी और अगले दिन सुबह 9 बजे अयोध्या पहुंचेगी।

सीता जी के मायके से श्रीराम के घर तक चलेगी बस:

दरअसल इस बस सेवा करने का उद्देश्य माता सीता के घर से श्री राम के घर को जोड़ना है। जनकपुर धाम और अयोध्या रूट रामायण सर्किट का हिस्सा है। इसी को बढ़ावा देने के लिए बस सेवा शुरू की जा रही। इस सर्किट को केंद्र सरकार ने अयोध्या, ऋंगवेरपुर और चित्रकूट को मिलाकर रामायण सर्किट के रूप में विकसित करने के लिए 223.94 करोड़ का बजट पास किया था।

आपको बता दें कि भारत सरकार ने रामायण सर्किट परियोजना के तहत विकास के लिए 15 स्थलों- अयोध्या, नंदीग्राम, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट (उत्तर प्रदेश), सीतामढ़ी, बक्सर, दरभंगा (बिहार), चित्रकूट (मध्यप्रदेश), महेंद्रगिरि (ओडिशा), जगदलपुर (छत्तीसगढ़), नासिक और नागपुर (महाराष्ट्र), भद्रचलम (तेलंगाना), हंपी (कर्नाटक) और रामेश्वरम (तमिलनाडु) का चयन किया है।


कमेंट करें