मनोरंजन

संजीदा और बेहतरीन अभिनय से बॉलीवुड में नसीर साहब ने बनाया अलग मुकाम (जन्मदिन विशेष)

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
182
| जुलाई 20 , 2017 , 10:00 IST | नई दिल्ली

हिन्दी सिनेमा में संजीदा और शानदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करने वाले नसीरूद्दीन शाह का आज जन्मदिन है। फिल्मी जगत के बादशाह कहे जाने वाले नसीरुद्दीन शाह  68वां जन्मदिन मना रहे हैं।

20 जुलाई को 1949 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में जन्मे नसीरूद्दीन शाह ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अजमेर और नैनीताल से पूरी की थी। अभिनेता बनने का सपना लिए वर्ष 1971 में उन्होंने दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में दाखिला ले लिया। नसीरूद्दीन शाह जिन्हें हिन्दी फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन अदाकारी का एक पैमाना कहा जाए तो शायद ही किसी को एतराज हो।

Maxresdefault (1)

वर्ष 1983 में नसीरुद्दीन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक सुपरहिट फिल्म 'जाने भी दो यारों', दी। इस दौरान उन्हें हीरो हीरा लाल, मालामाल, जलवा, त्रिदेव जैसी फिल्मों में काम करने का अवसर भी मिला जिसकी सफलता के बाद नसीरुद्दीन शाह ने बॉलीवुड में अपना सिक्का जमाया। नसीरुद्दीन के फ़िल्मी करियर में उनकी जोड़ी स्मिता पाटिल के साथ काफी पसंद की जाती थी।

O-NASEERUDDIN-SHAH-facebook

नसीरुद्दीन अब तक तीन बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये जा चुके है। इसके अलावा, नसीरुद्दीन तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये है। फिल्म के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये वह भारत सरकार की ओर से पदमश्री और पदमभूषण पुरस्कार से भी सम्मानित किये जा चुके है।

A Wednesday Movie Dialogues 1

नसीरुद्दीन शाह ने अपने फ़िल्मी करियर में अबतक लगभग 200 फिल्मों से भी ज्यादा फिल्मे की है। नसीरुद्दीन आज भी उसी जोश के साथ फिल्म इंडस्ट्री में सक्रिय है। 2008 में आई ‘ए वेडनेसडे’ में नसीर साहब ने अपनी कमाल की अदाकारी का एक और नजराना पेश किया तो ‘इश्किया’, ‘राजनीति’, ‘सात खून माफ’ और ‘डर्टी पिक्चर’ जैसी फिल्मों के जरिए नसीर साहब ने बार-बार ये साबित किया कि एक सच्चे कलाकार को उम्र बांध नहीं सकती है।

हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘मैक्सिमम’ में भी नसीर की जोरदार एक्टिंग ने पब्लिक को खूब एंटरटेन किया है। वाकई नसीरुद्दीन शाह जैसे एक्टर्स को ना तो देश की सरहदें बांध सकती हैं, ना उम्र की जंजीरे थाम सकती हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें

अभी अभी