नेशनल

अब NTA कराएगी NEET, NET और UGC जैसे एग्जाम, कैबिनेट ने दी मंजूरी

ललिता सेन, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
97
| नवंबर 11 , 2017 , 11:42 IST | नई दिल्ली

डॉक्टरी, इंजीनियरिंग और नेट सहित उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए ऐसी सभी परीक्षाएं अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कराएगी, जो फिलहाल CBSE कराती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के गठन को मंजूरी दे दी गई है। एक बार NTA सही से स्थापित हो जाए, फिर अन्य परीक्षाएं भी इसी के जरिए कराए जाएंगी।

आपको बता दें कि, पिछले कुछ सालों से इन परीक्षाओं को लेकर बढ़ते विवाद को देखते हुए ये बदलाव किया गया है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय से जुड़े इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। सरकार ने साल 2017-18 के बजट में उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए एनटीए के गठन की घोषणा की थी।

Neet

इसके लिए एचआरडी मिनिस्ट्री एजुकेशन स्पेशलिस्ट को एनटीए का चैयरमैन और एक डायरेक्टर (महानिदेशक) जनरल को नियुक्त करेगी। इसके अलावा एनटीए की सेवाएं लेने वाले संस्थानों के रिप्रेजेंटेटिव्ज से एनटीए का बोर्ड ऑफ गवर्नर्स भी बनेगा। इतना ही नहीं सरकार एनटीए को 25 करोड़ रुपये की एकमुश्त राशि भी देगी। जबकि एजेंसी बाकी खर्च स्टूडेंट की एग्जाम फीस से खुद जुटाएगी।

डॉक्टरी, इंजीनियरिंग और नेट की परीक्षाएं ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी । इसके तहत छात्रों को साल में दो बार प्रवेश परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।


कमेंट करें