राजनीति

बजट सत्र हो सकती है हंगामेदार, बुलाई गई सर्वदलीय बैठक

आशुतोष कुमार राय, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
117
| जनवरी 28 , 2018 , 20:28 IST

बजट सत्र को लेकर रविवार को दो सर्वदलीय बैठकें बुलाई गई ये बैठकें सोमवार से शुरू हो रहे बजट सत्र को ध्यान में रखकर बुलाईं गयी थी। पहली बैठक संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने, जबकि दूसरी बैठक लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने बुलाई है।

बजट सत्र के दौरान तत्काल तीन तलाक और दूसरे विधेयकों पर सरकार और विपक्ष के बीच तीखी नोंकझोंक की संभावना जताई जा रही है।

संसदीय कार्य मंत्री की ओर से शाम 4 बजे सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। लोकसभा अध्यक्ष की ओर से सर्वदलीय बैठक शाम 7.30 बजे बुलाई गई है।

इस बैठक के बाद रात्रिभोज का भी आयोजन किया जाएगा। बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी से 9 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान सरकार 29 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण और 1 फरवरी को बजट पेश करेगी। सत्र की शुरुआत लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के संबोधन से होगी।

इसे भी पढ़ें-: भारत रहने के लिए दुनिया का दूसरा सबसे सस्ता देश : सर्वे

राष्ट्रपति बनने के बाद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में रामनाथ कोविंद का यह पहला संबोधन होगा। जबकि अगले लोकसभा चुनावों (2019) से पहले भाजपा नीत राजग सरकार का यह आखिरी पूर्ण बजट होगा।

बजट सत्र का दूसरा चरण पांच मार्च से शुरू होकर छह अप्रैल तक चलेगा। संभावना जताई जा रही है कि इस दौरान सरकार तत्काल तीन तलाक विधेयक और अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने संबंधी विधेयक को पारित कराने के लिए नए सिरे से प्रयास करेगी।

तत्काल तीन तलाक विधेयक को लोकसभा तो पारित कर चुकी है, लेकिन एकजुट विपक्ष ने राज्यसभा में इसे लटका दिया था। अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग विधेयक पर भी भाजपा समर्थन जुटने की उम्मीद कर रही है।


कमेंट करें