इंटरनेशनल

बेटी मरियम के साथ पाकिस्तान पहुंचे शरीफ, भ्रष्टाचार के मामले में मिली है सजा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1673
| जुलाई 13 , 2018 , 22:08 IST

भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए गए पूर्व पीएम नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम पाकिस्तान पहुंच गए है। इससे पहले नवाज शरीफ और मरियम अबू धाबी एयरपोर्ट पहुंचे। लाहौर पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा। दोनों इससे पहले लंदन में थे। बता दें कि भ्रष्टाचार मामले में दोषी ठहराए गए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को 7 साल जेल की सजा हुई है।

 

पाकिस्तान के सरकारी चैनल में भी नवाज की गिरफ्तारी पर रोक लगा दी गई है। सरकारी चैनल PTV ने आदेश जारी कर कहा है कि किसी भी कार्यक्रम में दोषी लोगों को न तो दिखाया जाएगा और न ही उनका जिक्र किया जाएगा। 

इसके अलावा नवाज शरीफ पर करीब 73 करोड़ रुपये और मरियम नवाज पर 18 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसी सिलसिले में वो अपनी गिरफ्तारी देने के लिए लाहौर आ रहे हैं। नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम देश में आने के बाद बाहर नहीं जा सकेंगे। उनकी विदेश यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

हेलीकॉप्टर से दोनों को पहुंचाया जाएगा जेल

पाकिस्तानी गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के अनुरोध पर नवाज और उनकी बेटी मरियम का नाम एग्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) में डाल दिया गया है। मतलब अब वह देश में आ तो सकेंगे लेकिन बाहर नहीं जा सकेंगे। मंत्रालय ने कहा कि एएनबी की सिफारिश के बाद इनके नामों को ईसीएल में डाला गया है। एनएबी के सूत्रों के मुताबिक, लाहौर पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। दोनों को हेलीकॉप्टर से जेल ले जाया जाएगा। नवाज और मरियम को एक दिन के लिए आदियाला जेल में रखा जाएगा और उसके बाद उन्हें अटॉक फोर्ट जेल में भेज दिया जाएगा।

"पाकिस्तान की आवाम के लिए दे रहा हूं कुर्बानी"

वहीं पाकिस्तान लौटते वक्त विमान से ही नवाज शरीफ ने एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में नवाज शरीफ ये कहते नजर आ रहे हैं कि वो ये कुर्बानी पाकिस्तान की आवाम के लिए मुल्क के लिए दे रहे हैं। नवाज ने कहा कि वे ये कुर्बानी आपकी नस्लों के लिए दे रहे हैं।

वतन वापसी से पहले मुशर्रफ पर कसा तंज

नवाज शरीफ ने वतन वापसी से पहले कहा कि मुझे जेल की सलाखें दिख रही हैं, इसके बावजूद मैंने अपने देश लौटने का फैसला किया है, क्योंकि मैं जनादेश का सम्मान करते हूं। इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि मैं मुशर्रफ की तरह भगोड़ा और बुजदिल नहीं हूं जो जेल जाने के डर से भाग जाऊं। मुझे तो 10 साल की सजा हुई है, फिर भी अपने वतन वापस जा रहा हूं, लेकिन परवेज मुशर्रफ को तो अभी सजा भी नहीं हुई है और वो पहले से ही बुजदिलों की तरह भाग रहा है।


कमेंट करें