राजनीति

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए जारी है मंथन, बीजेपी जल्द करेगी उम्मीदवार का एलान

राघवेन्द्र द्विवेदी, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
127
| जुलाई 13 , 2017 , 21:07 IST | नई दिल्ली

राष्ट्रपति चुनाव के लिए चल रहे संपर्क अभियान के बीच उपराष्ट्रपति चुनाव की हलचल तेज़ हो गई है। एनडीए की तरफ से एक-दो दिन में उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित हो जाएगा। विपक्षी दलों ने महात्मा गांधी के परपोते गोपाल कृष्ण गांधी को अपना साझा उम्मीदवार बनाया है।

88-1473479724

बीजेपी में उपराष्ट्रपति पद के लिए मंथन शुरू हो गया। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इस बाबत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरकार्यवाह भैयाजी जोशी और सह-सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल से चर्चा की है। सूत्रों के मुताबिक संघ की तरफ से कहा गया है कि उम्मीदवार कोविंद की ही तरह संघ की विचारधारा से जुड़ा हुआ होना चाहिए। इसके अलावा ध्यान इस बात का भी रखा जा रहा है कि उम्मीदवार राज्यसभा की कार्यवाही का संचालन ठीक से कर सके।

सूत्र बता रहे हैं कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी, गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल, यूपी के राज्यपाल राम नाईक का नाम चर्चा में है। इसके अलावा मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला को मजबूत उम्मीदवार माना जा रहा है। गवर्नर बनने से पहले नजमा हेपतुल्ला मोदी मंत्रिमंडल में अल्पसंख्यक मामलों की कैबिनेट मंत्री रही हैं।

इतना ही नहीं, हेपतुल्ला 16 साल तक लगातार राज्यसभा की उप-सभापति रही हैं। इस लिहाज से नजमा हेपतुल्ला को सदन चलाने का पर्याप्त अनुभव है जो उनकी उम्मीदवारी को मजबूत बनाता है।

बीजेपी में नाम तय करने के साथ ही घटक दलों की सहमति भी ली जाएगी। उसके बाद बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक बुला कर औपचारिक रूप से अंतिम फैसला लेकर एलान कर दिया जाएगा।

Bjp-ktDG--621x414@LiveMint

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 18 जुलाई है। 17 जुलाई से संसद का मानसून सत्र शुरू होगा और उसी दिन राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होगा। जबकि उपराष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग 5 अगस्त को होगी और उसी दिन नतीजा आ जाएगा। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को ख़त्म हो रहा है।


कमेंट करें