लाइफस्टाइल

मर्दानगी के लिए खतरनाक है नीम, संभल कर करें इसका सेवन

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
164
| जुलाई 1 , 2017 , 19:00 IST | नई दिल्ली

नीम का पेड़ भले ही किसी काम का ना हो। लेकिन नीम पेड़ की प्रत्येक वस्तु हमारे लिए बहुत उपयोगी होती हैं। यह पेड़ आपके लिए खूबसूरती का भंडार हैं। कई लोग तो नीम को हर समस्या का रामबाण इलाज मानते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि नीम की ज्यादा मात्रा लेने से मर्द नपुंसकता का शिकार भी हो सकते हैं। जी हां, एक शोध में बताया गया है कि नीम के रस का सेवन मर्दानगी पर कैसे असर डालता है।

Neem-ka-ped_650_080115054240

हेल्थ जर्नल 'कॉन्ट्रासेप्शन' के एक लेख के मुताबिक, रोज तीन मिलीग्राम से ज्यादा नीम के रस का सेवन करने से शुक्राणु नष्ट होते हैं।

शोध में बताया है कि पुरानी नीम की पत्तियों का रस ना केवल स्पर्म की गति को कम करता है बल्कि बीस सेकेंड के भीतर 100% शुक्राणुओं को भी नष्ट कर सकता है। हालांकि इसका शुक्राणुओं की आकृति विज्ञान पर कोई असर नहीं डलता।

अध्ययन के अनुसार, एक पुरुष को दिन में दो मिलीग्राम से ज्यादा नीम के रस का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इसका सेवन करना चाह रहे हैं तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Neem-Leaves-Juice

नीम के रस का सेवन आपके यौन स्वास्थ पर भी असर डालता है और नपुंसकता की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप किसी कारण से नीम का सेवन कर भी रहे हैं तो अपने डायटीशियन की सलाह जरूर लें।

इसके अलावा नीम की पत्तियों का रस बनाने से पहले इन्हें पानी में जरूर भिगोकर रख दें जिससे इसका असर थोड़ा कम हो सके।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर हैं

कमेंट करें