मनोरंजन

फिल्म 'नीरजा' के निर्माताओं पर लगा बड़ा आरोप, दर्ज हुआ मुकदमा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
90
| जून 23 , 2017 , 20:51 IST | चंडीगढ़

साहसी एयरहोस्टेस दिवंगत नीरजा भनोट के परिवार ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'नीरजा' के निर्माताओं पर आपराधिक साजिश रचने और शुद्ध लाभ का 10 प्रतिशत देने के वादे से मुकरने का आरोप लगाया है। परिवार ने न्याय के लिए अदालत का रुख किया है।

पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय में परिवार द्वारा दाखिल याचिका में कहा गया है,

पूरा प्रकरण प्रतिवादी (ब्लिंग अनप्लग्ड) और फॉक्स स्टार स्टूडियोज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुई आपराधिक साजिश में फंसाने का है, जिसने परिवार और निर्माताओं के बीच सुनियोजित तरीके से समझौता कराया और इसके जरिए गलत तरीके से फायदा उठाने के लिए दिवंगत रमा भनोट (नीरजा की मां) के परिवार और याचिकाकर्ताओं को बेईमानी से समझौते के लिए प्रेरित किया।

2017_5$largeimg20_May_2017_164820867

जब दोनों पक्ष पैसे से संबंधित मामले का निपटारा करने और यहां तक कि मध्यस्थ नियुक्त करने पर सहमत नहीं हुए, तो यह मामला न्यायालय में पहुंचा। इस मामले की सुनवाई जुलाई में होगी।

परिवार ने तर्क दिया है कि दो सितंबर 2013 को हुए समझौते में निर्माताओं ने 7.5 लाख रुपये मुआवजा देने और फिल्म की कमाई के शुद्ध लाभ का 10 फीसदी देने की बात कही थी।

नीरजा भनोट पाकिस्तान में पांच सितंबर 1986 को 23 साल की होने के बस दो दिन पहले कराची हवाईअड्डे पर पैन अमेरिकन-73 विमान का फलिस्तीनी आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिए जाने पर यात्रियों को बचाने के दौरान मारी गई थीं।

P18_neerja-bhanot-

इस विमान अपहरण में काफी खूनखराबा होने के चलते 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हुए। विमान में करीब 200 भारतीय यात्री थे, जिनमें से 13 की मौत हो गई और 100 से ज्यादा घायल हो गए।

फिल्म अनुबंध पर अपनी प्रोडक्शन कंपनी 'ब्लिंग एंटरटेनमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड' की ओर से जाने-माने फैशन फोटोग्राफर अतुल कासबेकर ने और नीरजा भनोट के परिवार ने हस्ताक्षर किए।

याचिका में कहा गया है कि फॉक्स स्टार स्टूडियोज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ निर्माता ने फिल्म बनाई। यह 21 करोड़ रुपये की लागत से बनी और बाजार रिपोर्टों के मुताबिक फिल्म ने 135 करोड़ रुपये की कमाई की।

Download (1)

अपनी मां दिवंगत रमा भनोट और बाई अखिल भनोट के साथ कांट्रैक्ट साइन करने वाले अनीश भनोट ने बताया कि जब 10 प्रतिशत भुगतान करने का समय आया तो निर्माता ने यह तर्क दिया कि फॉक्स स्टार स्टूडियोज को कमाई का 80 प्रतिशत मिलना था, जबकि बारी हिस्सा ब्लिंग को मिलना था और उनके परिवार को दान के रूप में एक छोटा सा हिस्सा देने की पेशकश की गई, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। भनोट ने बताया कि वह नीरजा के नाम पर एक ट्रस्ट को देने वाले थे और अन्य लोगों की सहायता करने वाले थे।

राम माधवानी निर्देशित फिल्म में नीरजा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री सोनम कपूर को बेहतरीन अभिनय के लिए जूरी स्पेशल मेंशन श्रेणी के तहत राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया।

Rama bhanot_1455098907_725x725

ब्लिंग अनप्लग्ड के कासबेकर ने कहा कि पिछले महीने मौजूदा अनुबंध के मुताबिक, भनोट परिवार को बार-बार 'नीरजा' से हुए लाभ को देने की पेशकश की गई, लेकिन उन्होंने लेने से इनकार कर दिया।

नीरजा को बहादुरी और बलिदान के लिए शूरवीरता के लिए दिए जाने वाले भारत के सर्वोच्च पुरस्कार अशोक चक्र से मरणोपरांत सम्मानित किया गया।


कमेंट करें