लाइफस्टाइल

खाली पेट चाय पीने की आदत है तो अलर्ट हो जाइए, ये नुकसानदायक है!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
204
| अप्रैल 22 , 2017 , 16:48 IST | नयी दिल्ली

अक्सर लोग चाय के साथ अपनी सुबह की शुरुआत करते हैं, जो कि लोगों के लिए हानिकारक मानी जाती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि करीब 80 प्रतिशत लोगों को बेड-टी पीने की आदत होती है। चाय पिये बिना वो बिस्तर से नहीं उतरते हैं। अगर आपको भी है ऐसी ही आदत है तो इस खबर को जरूर पढ़ें और अपनी इस आदत को सुधारें क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।

Thinkstock_rf_photo_of_woman_with_tea

मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, खाली पेट चाय पीना हमेशा नुकसानदायक ही रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चाय में जरूरत से ज्यादा कैफीन होता है। कैफीन के साथ चाय में थियोफाइलीन और एल थयनिन जैसे खनिज तत्व होते हैं। आपको बता दें इन खनिज तत्वों के सेवन से शरीर काफी उत्तेजित होता है।

एसिडिटी
खाली पेट चाय पीने का सबसे बड़ा नुकसान है एसिडिटी। खाली पेट गर्म चाय का सेवन पेट में एसिडिटी पैदा करता है और पाचक रसों पर प्रभाव डालता है।

Acidity-HI

पाचन तंत्र का कमजोर
पाचन तंत्र का कमजोर होने का एक बड़ा कारण है, खाली पेट गर्म चाय का सेवन। हालांकि यह एक या दो बार नहीं बल्कि रोजाना खाली पेट चाय पीने पर होता है।

Pachan-kriya-kaise-Sudhare2

भूख न लगने की समस्या 
खाली पेट चाय पीने से आपकी भूख प्रभावित होती है या फिर भूख लगना ही बंद हो जाता है। ऐसा होने पर आप जरूरी पोषण से वंचित रह सकते हैं।

2016_7image_11_09_542320157hunger-ll

कैफीन
चाय अगर अत्यधिक उबाली गई हो, तो यह सेहत के लिए और भी अधिक नुकसानदायक होती है, क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा कहीं अधिक होती है, और यह खाली पेट सीधा प्रभाव डालती है।

Caffine-650x433

मिचलाने की समस्या
पेट में या फिर श्वास नली में जलन, उल्टी आना या जी मिचलाने की समस्या का एक मूल कारण भी खाली पेट चाय पीना ही है। इन परेशानियों से बचने के लिए चाय पीने से पहले कुछ खा लेना जरूरी है।

Vomiting


कमेंट करें