इंटरनेशनल

पाकिस्तान में बदल गया निजाम! शाहिद खकान अब्बासी को मिले 46 मंत्री

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
129
| अगस्त 4 , 2017 , 15:42 IST | इस्लामाबाद

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी के नए मंत्रिमंडल ने यहां शपथ ली। मंत्रिमंडल में 46 सदस्य हैं। इनमें से 44 सदस्यों ने अपने पद की शपथ ली। शपथ राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने दिलाई। मंत्रिमंडल में 28 संघीय और 18 राज्य मंत्री हैं।



'डॉन ऑनलाइन' की रिपोर्ट के अनुसार, अब्बासी ने अयोग्य घोषित होने के बाद प्रधानमंत्री पद छोड़ने वाले नवाज शरीफ और पंजाब के मुख्यमंत्री शहबाज शरीफ के साथ हिल स्टेशन मरी में छह घंटे तक परामर्श किया। 

नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार में रक्षा मंत्री रहे ख्वाजा मुहम्मद आसिफ नए विदेश मंत्री होंगे। 2013 में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सत्ता में आने के बाद से देश में कोई पूर्णकालिक विदेश मंत्री नहीं था। पूर्व योजना मंत्री अहसान इकबाल आंतरिक मंत्रालय का प्रभार संभालेंगे। 

शरीफ के मंत्रिमंडल में गृह मंत्री रह चुके वरिष्ठ पार्टी नेता चौधरी निसार अली खान ने एक अगस्त को गठित हुई नई सरकार का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया है। 

इसहाक डार वित्त मंत्री बने रहेंगे, जबकि परवेज मलिक नए वाणिज्य मंत्री बनाए गए हैं। मलिक ने खुर्रम दस्तगीर खान की जगह ली है। खान को रक्षा मंत्री बनाया गया है।

अब्बासी के मंत्रिमंडल में नरोवाल के दानियल अजीज, फैसलाबाद के तलाला चौधरी, रहीमयार खान के अरशद लोगारी और टोबा टेक सिंह के जुनैद अनवर चौधरी नए चेहरे हैं।

सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब, कानून मंत्री जाहिद हमीद, राजधानी प्रशासन व विकास प्रभाग के प्रभारी तारिक फैजल चौधरी अपने पद पर बने रहेंगे। 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के सूचना सचिव मुशाहिदुल्लाह खान को जलवायु परिवर्तन मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। अदालत ने पनामा पेपर मामले में 28 जुलाई को अपने फैसले में नवाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था। 


कमेंट करें

अभी अभी