बिज़नेस

आज से लागू हुई जीएसटी की नई दरें, जानें क्या हुआ सस्ता

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
140
| नवंबर 15 , 2017 , 13:15 IST | नई दिल्ली

जीएसटी की दरों में सरकार की ओर से किया गया बदलाव बुधवार से लागू हो गया है। गुवाहटी में हुई दो दिवसीय जीएसटी काउंसिल की बैठक में कुल 211 वस्तुओं की जीएसटी दरों में बदलाव किया गया था। जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया था कि 178 वस्तुओं पर जीएसटी दर घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया जाए। माना जा रहा है कि इससे महंगाई मेंं काफी कमी आ जाएगी। इसके तहत अब रेस्‍टोरेंट में अब सिर्फ 5 फीसदी का टैक्‍स लगेगा। लोगों को पहले जहां एसी रेस्‍टोरेंट में 18 फीसदी जीएसटी देना होता था, जबकि नॉन एसी रेस्‍टोरेंट में 12 फीसदी का टैक्‍स देना होता था।

अब इन पर लगेगा 12 प्रतिशत जीएसटी-

1 हजार से ज्यादा के कपड़ों, फ्रोजन मीट, बटर, चीज, घी, पैकेज्ड मेवे, सॉसेज, फ्रूट ज्यूस, नमकीन, आयुर्वेदिक दवाईयां, टूथ पावडर, अगरबत्ती, कलरिंग बुक, छाते, सिलाई मशीन, सेलफोन, सभी तरह के डाइग्नोस्टिक किट, चम्मच, कांटे, चेस बोर्ड, कैरम बोर्ड, किचनवेयर्स, टैक्सटाइल आदि पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा।

नॉन एसी होटल्स पर 5 प्रतिशत जीएसटी-

परिषद ने बैठक में सभी तरह के एसी और नॉन एसी होटल्स में खाने पर लगने वाले जीएसटी को 18 प्रतिशत से 5 प्रतिशत कर दिया है। इसके बाद इन होटल्स में खाना आपको काफी सस्ता पड़ेगा।

इन चीजों लगेगा 18 प्रतिशत जीएसटी-

परिषद ने 178 चीजों को 28 प्रतिशत जीएसटी के दायरे से बाहर किया है। इनमें कुछ चीजों पर आज से 18 प्रतिशत जीएसटी ही लगेगा। इन चीजों में चॉकलेट, डिटर्जेंट, शैंपू, हेयर क्रीम, मेंहदी, डियोड्रेंट, पंखे, पंप, लैंप, सेनेटरी वेयर्स, मार्बल, ग्रेनाइट, ग्लास, वायर, केबल, इलेक्ट्रिक बोर्ड, फर्नीचर, आग बुझाने वाले यंत्र, रबर ट्यूब, सभी तरह के संगीत उपकरण और उनके पार्ट्स, कलाई घड़ी, घड़ी और वॉच केस एवं उससे जुड़े सामान, ऑफिस, डेस्क इक्विपमेंट, सीमेंट, कंक्रीट और कृतिम पत्थर से बने सामान, कृत्रिम फूल, पत्ते, फल, वसा और तेल पाउडर, 500 रुपए से ज्यादा के जूते, सॉफ्टवेयर, जैम, सॉस, सूप, आईसक्रीम,कैमरा, एल्युमिनियम फॉइल आदि शामिल हैं।

इन 50 चीजों पर लगेगा 28 प्रतिशत जीएसटी-

28 प्रतिशत वाले स्लैब में अब 228 वस्तुएं नहीं सिर्फ 50 वस्तुएं ही रह गई हैं। इसमें अब पान मसाला, सॉफ्ट ड्रिंक, तंबाकू, सिगरेट, सीमेंट, पेंट, एयर कंडीशनर, परफ्यूम, वैक्यूम क्लीनर, फ्रिज, वॉशिंग मशीन, कार, दोपहिया वाहन और विमान इस स्लैब में रहेंगे।

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने घटे जीएसटी रेट का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। ऐसे में आज (बुधवार) से 211 प्रोडक्ट पर नया जीएसटी रेट लगेगा। हालांकि इसके बावजूद आपको नए रेट वाले प्रोडक्ट खरीदने में थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। कंपनियों के अनुसार, नए रेट लागू होने के बाद प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग और उस पर लगने वाले टैक्स नए रेट के आधार पर होगा। लेकिन इन प्रोडक्ट्स को कस्टमर तक पहुंचने में 10-15 दिन का समय लग सकता है।कंपनियों के अनुसार, अभी मार्केट में पहले से मौजूद प्रोडक्ट्स पर पुराना रेट ही लागू होगा। हालांकि, डिस्ट्रिब्यूटर से कंपनियां यह कह रही हैं कि नए रेट के आधार पर ही अपने प्रोडक्ट कस्टमर को सेल करें। हालांकि बिग बाजार ने आज से ही रेट में कटौती का ऐलान कर दिया है।

वहीं सरकार ने जुलाई के लिए जीएसटीआर-2 भरने का समय 1 महीने बढ़ाकर 30 नवंबर और जीएसटीआर-3 के लिए 11 दिसंबर कर दिया है।


कमेंट करें