बिज़नेस

जल्द ही अापकी जेब में होगा 200 रुपये का नोट, 2000 रुपये के नोट की छपाई बंद!

श्वेता बाजपेई, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
441
| जुलाई 26 , 2017 , 15:29 IST | नई दिल्ली

खुशखबरी जल्द ही आपके जेब में आने वाला है 200 का नोट। सूत्रों के मुताबिक, अगले महीने से 200 रु. का नोट बाजारों में देखने को मिलेगा। आरबीआई अगस्त के पहले हफ्ते में 200 रु के नोट को जारी करने जा रही है। साथ ही ऐसी खबर है कि आरबीआई ने पिछले साल लॉन्च हुए 2000 रुपए के नोट की छपाई आंशिक रूप से बंद कर दी है।

मैसूर के प्रिंटिंग प्रेस में 200 के नोटों की छपाई चल रही हैं। इस नोट की छपाई जून के महीने में ही शुरू कर दी गई थी और इस प्रकिया को पूरा होने में अभी भी 21 दिन और लगेंगे।

होशंगाबाद के सरकारी प्रेस यूनिट में सैंपल नोट की क्वालिटी और सेक्युरिटी फीचर के जांच के बाद कर्नाटक के मैसूर और पश्चिम बंगाल के सालबनी में आरबीआई के प्रिंटिंग पे्रस में छपने के लिए भेज दिया गया हैं। मार्केट में चल रहे किल्लत को देखने हुए 500 रुपए के नोटों की भी छपाई बढ़ा दी गई है। 200 रुपए के नोट बाजार में छोटें नोटों की कमी को दूर किया जा सकेगा। 

मार्केट और इकनॉमी एक्सपर्ट के मुताबिक आरबीआई के इस कदम से इकोनॉमी को उतना फायदा नहीं होगा, लेकिन छोटे ट्रांजेक्शन करने वालों को फायदा मिलेगा। 

वहीं, आरबीआई ने नकली नोटों को जांच के लिए अतिरिक्त सुरक्षा को जोड़ने का फैसला लिया है। बता दें कि नई करेंसी का क्वालिटी चैक भी किया जा चुका है। खबर ये भी है कि सरकार जल्द ही पिछले साल अस्तित्व में आए 2000 रुपए के नोट को खत्म करने जा रही है।

20 रुपए के नए नोट लाने की भी है तैयरी

बाजार में जल्द आ सकता है 20 रुपए के नए नोट। ये 20 रुपए के नए नोट महात्मा गांधी सीरीज 2005 में ही लांच होगा। आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में कहा कि 20 रुपए के नए नोट का डिजाइन भी बाजार में मौजूदा नोटो जैसा होगा जो हाल ही में जारी हुआ है।


कमेंट करें